अमीर इंसान को गरीब बना सकता है ये 4 बुरी आदते

सास्त्रो के अनुसार कुछ ऐसी आदतें बताई गई हैं, जिनकी वजह से व्यक्ति धन का सुख प्राप्त नहीं कर पाता है, बहोत से लोग जाने अनजाने में कई सारी ऐसे चीज़े कर देते है जिससे वो कामयाब नहीं हो पाते लेकिन आज हम आपको बता जा रहे है वो आदतें कौन-कौन सी हैं, जिनसे हमें बचना चाहिए. तो आइये जानते है वो आदतें.

खाने को बर्बाद ना करे

हमेशा देखा जाता है की घर के बच्चे खाना बचा देते है और बाद में वो खाना फेकने में जाता है. बहुत लोग ऐसे भी होते हैं जो जरूरत से ज्यादा खाना अपनी थाली में रख लेते हैं और फिर उसे ना खाने के कारण थाली में ही झूठा छोड़ देते हैं. शास्त्रों के अनुसार थाली में झूठा खाना छोड़ना और खाना बर्बाद करना भी गरीबी का कारण बनता है.

झूठे बर्तन ना रक्खे

खाना खाने के बाद यदि झूठे बर्तनों को ज्यादा देर तक रखा जाए तो शनि का बुरा प्रभाव पड़ता है. यदि आप खाना खाने के बाद तुरंत थाली साफ कर लेते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनती है, लेकिन अगर आप खाना खाने के बाद झूठा बर्तन ऐसी ही रख देते गई बिना धोए तो इससे भी आप गरीबी की तरफ जा सकते है.

साफ़ घर

अपने  घर के आसपास थूकने से भी दरिद्रता आती है. शास्त्रों के घर के अनुसार आसपास या इधर उधर थूकना महालक्ष्मी को नाराज करने का कारण बनता है इसलिए रास्ते में या घर के कहीं भी आस पास नहीं थूकना चाहिए. हमेशा अपने घर में सफाई रखिए.

बिस्तर साफ रखे 

सोने से पहले बिस्तर साफ़ करले कभी भी गंदे बिस्तर पे ना सोए, हमेशा बिस्तर को साफ़ ही रखना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार अगर आप रोज अपने बिस्तर को साफ नहीं करते तो इससे भी घर में दरिद्रता आती है. इसलिए रोज पूरे घर की सफाई करने के साथ-साथ अपने बिस्तर को भी साफ करें.

maalaxmi