यहां सड़क की जगह पानी पर चलते हैं लोग, जमीन के अंदर गड़ा मिला था ये शहर

दुनिया में एक ऐसा शहर है जहाँ के लोग सड़क की जगह पानी पर चलते हैं. आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य जरुर लगेगा, लेकिन यह बात बिलकुल सही है. आपने लोगों को जमीन पर चलते हुए, रस्सी पर चलते हुए देखा होगा, लेकिन इस शहर (गिएथूर्न) के लोग वाटर पर चलते है. ऐसा कहा जाता है कि यह शहर 18 वी शताब्दी में जमीन में गड़ा मिला था. मिली जानकारी के अनुसार ‘नीदरलैंड का वेनिस’ कहा जाने वाला एक और शहर इस धरती पर मौजूद है.

इस अजीब शहर को ‘गिएथूर्न’ के नाम से जाना जाता है. यहाँ शहर की आबादी मात्र 2,600 के लगभग है. बता दे कि यहां सड़कों से ज्यादा नहरों का उपयोग किया जाता है. काम-काज के लिए कहीं भी आना जाना हो लोग नहरों का ही यूज़ करते हैं. सबसे खास बात यहां का पोस्टमेन भी अपनी डाक नाव के माध्यम से ही बांटने जाता है.

 दरअसल, इस शहर (गिएथूर्न) का कनाल स्ट्रक्चर बहुत ही गजब का बनाया गया है. लोग इस शहर में दूर-दूर तक फैले हुए खेतों में जाने के लिए भी इन्ही नहरों का इस्तेमाल करते हैं. इस शहर में 176 लकड़ी से बने ब्रिज हैं जो शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. इस खास बात के चलते इस खूबसूरत जगह को देखने के लिए हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ यहां आती है.

प्रदुषण और वाहनों के शोरगुल से दूर यह जगह पर्यटकों के आकर्षण का विशेष केंद्र बन गई है. यहाँ के एक नियम के मुताबिक, इस शहर में पर्यटकों को वाहन शहर से बाहर रखने की सलाह दी जाती है. यहां आने वाले पर्यटक खूबसूरत नावों से पूरे शहर (गिएथूर्न) में भ्रमण करते हैं. लोग यहां सर्दियों के समय आइस स्केटिंग करने विशेष रूप आते हैं. इतना ही नहीं, ठंड में भी यहां पर्यटकों का आवागमन जारी रहता है. यहां आने वाले टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई होटल्स और रेस्टोरेंट भी बनाए गए हैं, जिससे की वे लजीज खाने का आनंद ले सके. अगर आप भी जाना चाहते है तो जरुर जाएँ और इस अजब-गजब शहर का अनुभव ले.

maalaxmi