ये 3 गलतियाँ जीवन में कभी नहीं करनी चाहिए

महाभारत और रामायण मनुष्य के जीवन को बेहतर बनाना सिखाते है यदि आप बारीकी से उनका अभ्यास करते है तो आपको बहुत सी ज्ञान वर्धक बातें जानने मिलेगी। शास्त्रों अनुसार व्यक्ति को अपने जीवन में यह पांच गलतियाँ कभी नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह आपको अपमानित कर सकती है।

1) संतान की देखरेख नहीं करना –

जो व्यक्ति अपनी संतान की देखभाल ठीक से नहीं करते उन्हें जीवन के मुलभुत ज्ञान को नहीं बताते उन लोगो की संतान समय आने पर साथ छोड़ जाती है। ऐसी संतान गलत संगति में पड़ कर ऐसे कार्य करती है जिससे समाज में माता-पिता को अपमानित होना पड़ता है इसलिए बचपन से संतानो को उचित मार्गदर्शन जरूर दे।

2) धन के अभाव होने पर दान देना –

शास्त्रों अनुसार जो व्यक्ति धन का अभाव होने के बावजूद दान देता है उसके पास जीवन निर्वाह के लिए धन खत्म हो जाता है इसी के साथ जो व्यक्ति यर्थ धन खर्च, जुहे और शराब जैसी चीज़ो का सेवन करता है उसके पास अधिक समय तक धन नहीं रहता और समाज में अपमान का पात्र बनना पड़ता है जैसे महाभारत के समय पांडवशतरंज के खेल में सब कुछ हार गए थे।

3) बुरे लोगो के साथ रहना –

जो व्यक्ति बुरे लोगो के साथ निवास करता है उसके विचार और बुद्धि भी उन्ही के जैसी होने लगती है और वह भविष्य में गलत मार्ग पर चला जाता है इसलिए जीवन में अच्छे और बुरे की समझ रखनी जरुरी है।

maalaxmi