अगर आप भी परफ्यूम का यूज़ करते है तो जरूर पढ़े यह खबर

कई लोग पसीने की बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम लगाते हैं, अगर आप भी रोज परफ्यूम का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाएं इसका रोजाना इस्तेमाल आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाला परफ्यूम आपकी स्किन और सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

सूत्रों के मुताबिक मनमोहक खुशबू के कारण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इत्र का रोजाना इस्तेमाल करने से भयंकर सिरदर्द से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे इत्र में इस्तेमाल होने वाले रसायनों को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

इत्र का इस्तेमाल आंखों संबंधी दिक्कतों को पैदा करता है, जैसे कि आंखों में जलन, पानी आना आदि। इसके अलावा बंद नाक, सिरदर्द, अस्थमा आदि परेशानियां इत्र के इस्तेमाल के कारण होती हैं। इसके अलावा मितली आना, त्वचा पर एलर्जी होना, अन्य स्किन समस्याएं इत्र के अधिक इस्तेमाल से हो सकती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस शोध में कुल 500 लोगों को शामिल किया गया। शोध के अंत में यह पाया गया कि इत्र के इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों में से 60 फीसदी मामलों में माइग्रेन पाया गया है। इसके अलावा 68 प्रतिशत मामलों में नाक संबंधी दिक्कतें पायी गई।

maalaxmi