खिलाड़ी कुमार आज मनायेंगे अपना जन्मदिन

मुम्बई। बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है, जिन्होंने लगभग 25 सालों से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में एक ख़ास मुकाम बना रखा है।
अक्षय कुमार का मूल नाम राजीव भाटिया है और उनका जन्म 09 सितंबर 1967 को पंजाब के अमृतसर में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था। उनका बचपन दिल्ली में बीता। पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय बैंकाक चले गये और वहां बावर्ची का काम करने लगे। इस दौरान वह वहां मार्शल आर्ट सीखा करते थे। बैंकाक से लौटने के बाद अक्षय कुमार मुम्बई आ गए और मार्शल आर्ट ट्रेनर का काम करने लगे। इसी दौरान अक्षय की मुलाकात फिल्मकार प्रमोद चक्रवर्ती से हुई और उनसे अपनी फिल्म दीदार में काम करने की पेशकश की।
हालांकि इससे पहले उनकी फिल्म सौगंध प्रदर्शित हो गई। इस बीच निर्देशक अब्बास मस्तान की नजर अक्षय कुमार पर पड़ी। उन्होंने उनसे अपनी फिल्म खिलाड़ी (1992) में काम करने का प्रस्ताव किया। रहस्य और रोमांच से भरी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गए।

फिल्म खिलाड़ी की सफलता के बाद अक्षय फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। इस फिल्म के बाद अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर हो गए। इसके बाद फिल्मकारों ने उन्हें लेकर खिलाड़ी टाइटल वाली कई फिल्मों का निर्माण किया। इनमें मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी और खिलाड़ी 420 आदि प्रमुख है। साल 1994 अक्षय कुमार के सिने करियर के लिए अहम साल साबित हुआ। इसी साल उनकी ये दिल्लगी, मोहरा, सुहाग, एलान और मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई।
फिल्म ये दिल्लगी में उन्हें निर्माता निर्देशक यश चोपड़ा के साथ पहली बार काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित भी किये गये। साल 1994 में ही प्रदर्शित फिल्म मोहरा उनके सिने करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। मारधाड़ और एक्शन से भरपूर इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत तू चीज बड़ी है मस्त मस्त उन दिनों श्रोताओं के बीच क्रेज बन गया था। साल 1994 में ही अक्षय कुमार की फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी भी प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उन्होंने सैफ अली खान के साथ मिलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। इन फिल्मों की सफलता से अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गए।
साल 1997 में प्रदर्शित फिल्म दिल तो पागल है अक्षय कुमार की सुपरहि
ट फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें एक बार फिर से निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। इसमें उनके सामने शाहरूख खान थे। इसके बावजूद अक्षय कुमार छोटी सी भूमिका के जरिये दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गए।
साल 2000 में प्रदर्शित फिल्म हेराफेरी अक्षय कुमार की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है। प्रियदर्शन निर्देशित इस फिल्म से पहले लोगों की धारणा थी कि अक्षय कुमार सिर्फ मारधाड़ से परिपूर्ण अभिनय ही कर सकते हैं लेकिन अक्षय कुमार ने इस फिल्म में परेश रावल और सुनील शेटृी के साथ मिलकर अपने कारनामों से दर्शकों को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की सफलता को देखते हुये 2006 में इसका सीक्वेल फिर हेराफेरी बनाया गया। साल 2001 में अक्षय कुमार को निर्माता-निर्देशक अब्बास-मस्तान के साथ एक बार फिर से फिल्म अजनबी में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेडस लिये हुये था। इसके बावजूद वह दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गए।
साल 2004 में अक्षय कुमार की एक और सुपरहिट फिल्म मुझसे शादी करोगी प्रदर्शित हुयी। डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और सलमान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हास्य से भरपूर इस फिल्म में वह सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किये गए।
साल 2007 अक्षय कुमार के सिने करियर के लिये सर्वाधिक महत्वपूर्ण साल साबित हुआ। इस साल उनकी नमस्ते लंदन, हे बेबी, वेलकम और भुलभुलैया जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। इन फिल्मों में अक्षय कुमार के अभिनय के विविध रूप देखने को मिले। फिल्म नमस्ते लंदन के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किये गए। साल 2008 में प्रदर्शित फिल्म सिंह इज किंग अक्षय कुमार की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। रोमांटिक कॉमेडी पर आधारित फिल्म सिंह इज किंग में अक्षय कुमार ने एक भोले भाले और हंसमुख सिख का किरदार निभाया और लाजवाब अदाकारी से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि साल 2008 की सबसे अधिक सफल फिल्म में भी इसका नाम दर्ज करा दिया और दर्शकों के बीच खुद को फिर से किंग साबित कर दिया।
अक्षय कुमार की जोड़ी सुनील शेट्टी के साथ काफी पसंद की गयी। वहीं अभिनेत्रियों में अक्षय कुमार की जोड़ी अभिनेत्री रवीना टंडन और कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गयी। अक्षय कुमार ने अभिनय के साथ ही जोकर, ओ माई गॉड, पटियाला हाउस, खिलाड़ी 786 और द बॉस जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण भी किया है। अक्षय कुमार ने अपने ढ़ाई दशक लंबे सिने करियर में लगभग 100 फिल्मों में काम किया है। साल 2016 अक्षय कुमार के करियर के लिये सफल साल साबित हुआ। इस साल उनकी एयरलिफ्ट, हाउसफुल 3 और रुसतम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयीं। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की। साल 2017 में भी अक्षय कुमार ने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ। इस साल उनकी जॉलीएलएलबी 2 और टॉयलेट एक प्रेम कथा प्रदर्शित हुयी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। अक्षय की आने वाली फिल्मों में पैडमैन, 2.0, गोल्ड और मुगल शामिल है।

maalaxmi