नंगे पैर चलने से छूमंतर हो जाएगी यह परेशानियां

शायद ही आपको याद होगा. सुबह उठने के साथ ही हम मशीन बन जाते हैं और मशीन की ही तरह कामों में लग जाते हैं. हम जूतों के फीते बांधते हैं और निकल पड़ते हैं अपने काम पर. घर लौटते-लौटते रात हो जाती है और उसके बाद थककर बिस्तर पर गिर पड़ते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस एक छोटी सी आदत को अपनेजिंदगी का हिस्सा बनाकर आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं.

आपने अपने घर के नाना-नानी या दादा-दादी को ये कहते हुए सुना होगा कि सुबह नंगे पैर घास पर टहलने से आँखों की रोशनी बढती है. लेकिन सुबह नंगे पैर घास पर टहलने का ये इकलौता फायदा नहीं है. रोज सुबह कुछ दूर नंगे पैर टहलकर आप लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हैं. नंगे पैर जमीन पर चलने से शरीर का आकर सही रहता है. इससे कमर भी सीधी रहती है जिससे कमर और रीढ़ की हड्डी से जुडी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती है.

इसके अतिरिक्त, नंगे पाँव चलने से पैरों के दर्द में भी फायदा होता है. नंगे पैर चलने से ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है. जिससे पैरों का निचला हिस्सा मजबूत होता है. रोज कुछ देर नंगे पैर चलने से पैरों का पुराना दर्द भी ठीक हो जाता है. एक शोध के अनुसार, नंगे पैर चलाने से तनाव भी कम होता है और दिमाग भी शांत रहता है.

maalaxmi