मूंग दाल फेस पैक से पाये सुंदर त्वचा

चेहरे में चमक और निखार लाने के लिए कई प्रोडक्ट इस्तेमाल कर चुके होंगे आप तो उसने बोला कि इस निखार के पीछे का कारण जानकर शायद तुम्‍हें यकीन नहीं होगा। क्‍योंकि इस निखार का कारण कोई ब्‍यूटी क्रीम नहीं बल्कि हमारी किचन में मौजूद मूंग की दाल है। जी हां वही मूंग की दाल जिसे देखकर ज्‍यादातर लोग नाक-मुंह सिकोड़ने लगते है। लेकिन प्रोटीन से भरपूर यह दाल न केवल सेहत बल्कि त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।

मूंग की दाल से बना स्‍क्रब त्‍वचा की रंगत में निखार लाता है। मूंग की दाल में मौजूद विटामिन ए और सी त्‍वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं, इसके अलावा मूंग की दाल में त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट गुण होते है। त्‍वचा में निखार के लिए 2 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगोकर रख दें।

अगर आपको भी अपनी त्‍वचा को मुलायम बनाना है तो मूंग की दाल से बना स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें। इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको मूंग की दाल को अच्‍छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसमें एक चम्‍मच शहद को मिलाकर बना लें। फिर इस स्‍क्रब से अपने चेहरे की स्‍क्रबिंग करें।

मूंग की दाल से बना स्‍क्रब आपकी त्‍वचा से डेड स्किन को निकालता है। अगर आपको भी अपनी त्‍वचा से डेड स्किन को निकालना है, तो मूंग की दाल के पेस्‍ट में एक चम्‍मच घी की मिलानी है। फिर इस स्‍क्रब को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें।

टैनिंग को दूर करने में मूंग की दाल का पैक बेहद ही उपयोगी है। इसके लिए मूंग की दाल के पेस्‍ट में 2 चम्‍मच दही डालकर अच्‍छे से मिला लें। इस पैक को प्रभावित त्वचा पर अच्छी तरह लगायें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो डालें। यह पैक सनबर्न के उपचार में सहायक होता है। 

maalaxmi