यह फिल्म 2017 का सबसे सुपर हिट फिल्म हो सकता है

शाहरुख खान के साथ ब्लॉक बस्टर ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और असफल ‘दिलवाले’ देने वाले निर्देशक रोहित शेट्टी को अपने करियर को एक बार फिर से परवान चढ़ाने के लिए अपने लकी चार्म अजय देवगन कीशरण में आना पड़ा है। इस दीवाली पर उनकी अजय देवगन अभिनीत ‘गोलमाल अगेन’ का प्रदर्शन होने जा रहा है। पिछले एक माह से टीवी और सिनेमाघरों में दिखाए जा रहे इस फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद महसूस हुआ कि रोहिट शेट्टी की घर वापसी हो गई है। उनकी पकड़ जितनी हास्य पर रही है उतनी एक्शन या रोमांस पर नहीं। हालांकि उनकी फिल्मों का हास्य बेसिर पैर का होता है। शायद अपनी इसी बात को देखते हुए उन्होंने इस बार ‘गोलमाल अगेन’ की टैग लाइन भी यही रखी है ‘लॉजिक नहीं मैजिक’। पूरी तरह से परिस्थितिजन्य हास्य पर आधारित उनकी यह सीरीज अपनी पहलीकड़ी से ही दर्शकों को हंसने पर मजबूर करती रही है। हालांकि इस सीरीज की तीसरी कड़ी कुछ कमजोर रही थी।

रोहित अपनी फिल्म की कमजोरी को पकडऩे में माहिर हैं। इसी के चलते उन्होंने अपनी इस फिल्म में एक तरफ जहाँ युवा परिणीति चोपड़ा को रखा है वहीं दूसरी ओर अधेड़ दर्शकों के लिए उन्होंने तब्बूको अपने साथ शामिल किया है। तब्बू की पहचान हिन्दी फिल्मों में समर्थ अभिनेत्री के तौर पर है। वे अपने हर किरदार में जान डालने के लिए मशहूर हैं। उनकी पिछली कुछ फिल्में ‘दृश्यम’, ‘हैदर’ इस बात का सुबूत हैं। अब तक कई गंभीर और रोमांटिक किरदार परदे पर अभिनीत कर चुकी तब्बू पहली बार किसी हास्य फिल्म में काम कर रही हैं। ट्रेलर में उनके हिस्से में जितने दृश्य आए हैं उनमें वे लाजवाब लगी हैं। उनकी कॉमिक टाइमिंग कमाल की है।

इस वर्ष अप्रैल माह में प्रदर्शित हुई बाहुबली-2 के बाद बॉक्स ऑफिस पर ऐसी कोई फिल्म नहीं आई है जिसने 200 या उससे ऊपर का कारोबार करने में सफलता प्राप्त की हो। रोहित शेट्टी की ‘गोलमाल अगेन’ निश्चित रूप से इस वर्ष की दूसरी ऐसी फिल्म होगी जो यह आँकड़ा छुने में कामयाब होगी। ऐसा भी नहीं है कि इस अन्तराल में बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से सन्नाटा पसारा रहा है। बॉक्स ऑफिस को सफलता मिली है लेकिन उतनी नहीं जिसकी उम्मीद की जा सकती थी।

सफलता के बनिस्पत उसे असफलता हाथ लगी है। दो बड़े सितारों शाहरुख खान और सलमान खान की फिल्में ‘ट्यूबलाइट’ और ‘जब हैरी मेट सेजल’ अपनी लागत निकालने में असफल रहीं। वहीं दूसरी ओर अक्षय कुमार की फिल्में भी वो जादू नहीं जगा पाई जिसके लिए वे जाने जाते हैं। हालांकि उनकी ‘टॉयलेट : एक प्रेमकथा’ ने 100 करोड से ज्यादा का कारोबार किया, किन्तु बॉक्स ऑफिस की उम्मीद 200 करोड को पूरा करने में नाकामयाब रही। वहीं दूसरी ओर छोटेबजट की कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका किया। इनमें उल्लेखनीय रह ‘शुभ मंगल सावधान’ और ‘न्यूटन’। इन दोनों फिल्मों ने अपने प्रस्तुतीकरण और विषयवस्तु के जरिये दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता प्राप्त की। ‘शुभ मंगल सावधान’ की सफलता ने इसके निर्माता आनन्द एल.राय को इसका सीक्वल बनाने पर मजबूर किया है और जैसी सूचनाएँ मिल रही हैं उनके अनुसार इस वर्ष के अन्त तक इसका सीक्वल निर्मित होना शुरू हो जाएगा।

सितम्बर माह के अंतिम दिन वरुण धवन अभिनीत ‘जुड़वा 2’ ने जरूर बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित सफलता प्राप्त करके समझदार दर्शकों के साथ-साथ बॉक्स ऑफिस को हैरान कर दिया। ‘जुड़वा 2’ ने अपने प्रदर्शन के 10 दिनों में 100 करोड से ज्यादा का कारोबार करने में सफलता प्राप्त की। हालांकि यह अपनी मूल फिल्म का चौथाई हिस्सा भी नहीं है।

‘गोलमाल अगेन’ के साथ इस बार दीवाली पर आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म ‘सीक्रेट सुपर स्टार’ का प्रदर्शन होने जा रहा है। आमिर खान ने अपने प्रचार के तरीके से इस फिल्म को बड़ी फिल्मों की श्रेणीमें खड़ा कर दिया है। इस फिल्म के प्रति सिनेमाघर वाले काफी आशावान नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका करने में कामयाब होगी। पिछले दो सप्ताह से इस फिल्म के ट्रेलर को टीवी चैनलों पर लगातार दिखाया जा रहा है। दिखाए गए दृश्यों को देखकर इस बात का शिद्दत से अहसास होता है कि यदि दर्शकों ने इस फिल्म को अपने शुरूआती दौर में स्वीकार कर लिया तो यह निश्चित रूप से अपने प्रदर्शन के बाद बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों की लम्बी कतार लगाने में कामयाब होगी। अब देखने वाली बात यह है कि सिनेमाघरों की मल्टीप्लेक्स चैनें इस फिल्म को कितने शोज में प्रदर्शित करती हैं। वैसे यह निश्चित है कि ‘सीक्रेट सुपर स्टार’ सिनेमाघरों को अपने शोज बढ़ाने के लिए मजबूर करेगी।

दीवाली पर इस बार बॉक्स ऑफिस को आशा है कि उसके पाससप्ताहांत के दौरान 250 करोड से ज्यादा की राशि एकत्र होगी। वैसे यह होना भी चाहिए, क्योंकि लंबे समय से पसरे सन्नाटे को टूटना चाहिए अन्यथा आने वाला समय बॉक्स ऑफिस के लिए निराशाजनक हो सकता है।

maalaxmi