अंडे खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे

हाल के अध्ययन से पता चला है कि अंडे हमारी आँखों के लिए बहुत अच्छा हैं और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो मोतियाबिंद और कई अन्य जैसे कुछ प्रमुख आंखों के विकारों को रोकते हैं।

एक अंडा में 9 आवश्यक अमीनो एसिड और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं जो एक अंडे में लगभग 6 ग्राम होता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार हृदय रोगों के साथ अंडों का कोई संबंध नहीं है। उनका मानना ​​है कि एक दिन अंडे रक्त के थक्के, दिल का जोड़ता है और स्ट्रोक रोकता है।

अंडे कोलाइन का एक अच्छा स्रोत है, जो तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और हृदय प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है।

वसा सामग्री सिर्फ एक अंडे में सही है और संतृप्त वसा सही मात्रा में भी है जो हमारे शरीर द्वारा दैनिक आवश्यक है।

शुरू में यह माना जाता था कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन अब शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि अंडे की मध्यम खपत का कोई प्रभाव नहीं होता है।

विटामिन डी एक प्राकृतिक स्रोत है और केवल अंडे में उन्हें शामिल किया गया है। आप इस विटामिन को अंडे की तुलना में किसी भी अन्य खाद्य स्रोत से नहीं प्राप्त कर सकते।

अध्ययन चल रहा है और शोधकर्ता यह पाते हैं कि अंडे को स्तन कैंसर से रोका जा सकता है और एक सप्ताह में एक अंडे या 6 अंडें एक हफ्ते में स्तन कैंसर के जोखिम को लगभग आधे से कम करने में मदद मिली है।

समग्र स्वास्थ्य लाभों के अतिरिक्त, अंडे भी स्वस्थ बालों और नाखूनों में वृद्धि करने में मदद करते हैं। कई लोगों ने यह देखा है कि जब उनके दैनिक आहार में अंडे जोड़ा गया था, तो उनके बाल तेजी से और स्वस्थ हो गए।

अंडे वजन घटाने में भी मदद करते हैं। यह माना जाता है कि अगर नाश्ते में शामिल होने के बाद अंडे का सफेद प्रोटीन को बनाए रखने में मदद करता है और उसे लंबे घंटों तक पूरा महसूस करने में मदद करता है।

maalaxmi