अब बीयर पीने से होगा ये… जानकर हो जाएंगे हैरान

[ad_1]

बीयर का नाम लेते से ही कई लोगों का आपके प्रति दृष्टिकोण बदल जाता है. क्योंकि हमारे समाज में बीयर जैसे पेय पदार्थों का सेवन अच्छा नही माना जाता. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि, वैज्ञानिकों ने इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि बीयर से शरीर को कई फायदे होते हैं. वैज्ञानिकों को शोध से पता चला है कि बीयर पेट के लिए बेहद फायदेमंद है.

बीयर पेट की आंतड़ियों में स्थित हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करती है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन बीयर पीएंगे. बीयर का सेवन करने के कुछ नियम भी हैं, जो आपके शरीर को फायदा पहुंचा सकते हैं.

एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने इस संदर्भ में एक रिसर्च की थी, जिसके रिजल्ट चौंकाने वाले थे. उन्होंने अपने शोध पत्र में बीयर पीने से शरीर को होने वाले लाभों का दावा किया है. प्रोफेसर एरिक क्लासेन के अनुसार, स्ट्रॉन्ग बीयर में प्रोबायोटिक माइक्रोब्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

एक स्ट्रांग बीयर को आमतौर पर दो बार फर्मेंट किया जाता है, जबकि साधारण बीयर तैयार करने में फर्मेंट प्रक्रिया केवल एक ही की जाती है. प्रोफेसर के मुताबिक दो बार फर्मेंट करने के लिए बीयर में यीस्ट का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बीयर को स्ट्रांग होने में मदद मिलती है. इस प्रक्रिया के दौरान बीयर में एक ऐसा एसिड तैयार होता है, जो आंत के हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है.

बता दें कि पेट में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं. इनमें से कुछ बैक्टीरिया आपके पेट के लिए हानिकारक होते हैं. यदि कुछ बैक्टीरिया की आबादी बढ़ जाती है, तो पेट के विकार शुरू हो जाते हैं. ऐसे बैक्टीरिया को मारने के लिए स्ट्रॉन्ग बीयर एक बहुत फायदेमंद उपचार है.

maalaxmi