Wednesday, June 29

आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, बंगलोर में 200 रुपए किलो हुई कीमत

[ad_1]

प्याज के दाम कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है. प्याज की कीमतों में निरंतर उछाल जारी है. बेंगलुरू में शनिवार को प्याज के दाम 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए. एक अधिकारी ने शनिवार को बताया है कि बाजार में कम आपूर्ति की वजह से प्याज के दामों में बढ़ोतरी होती जा रही है.

राज्य कृषि विपणन अधिकारी सिद्दांगैया ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया है कि, ‘प्याज की कीमत बेंगलुरु की कुछ खुदरा दुकानों में 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. इसकी थोक दर 5,500 रुपये से 14,000 रुपये प्रति क्विंटल है.’ बढ़ती कीमतों के बाद रसोई में आमतौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्याज अब लोगों की थाली से गायब होने लगा है. सिद्दांगैया के मुताबिक, प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं और प्याज की किल्लत जनवरी के मध्य तक रहने की आशंका है.

भारत को सालाना 150 लाख मीट्रिक टन प्याज की जरुरत पड़ती है. कर्नाटक में 20.19 लाख मीट्रिक टन प्याज का उत्पादन होता है. उत्पादन व फसल पकने के बाद हुए नुकसान को देखा जाए तो इस साल तक़रीबन 50 फीसदी प्याज नष्ट हो गया है. नवंबर में कर्नाटक के बाजारों में एक दिन में 60-70 क्विंटल प्याज प्राप्त हुआ, जो दिसंबर में 50 प्रतिशत तक नीचे आ गया. इसके कारण संकट पैदा हो गया है.

हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे।