इंटरनेट से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान टिप्स, जरूर जानिए

बदलती लाइफस्टाइल के चलते है अक्सर लोग अपना अधिक समय इंटरनेट पर बिताते है। जिसके कारण वे नेट के आदि होने लगते है। एक अध्ययन के मुताबिक इंटरनेट से दूर रहने पर नेट प्रेमी अपने आपको अकेला महसूस करने लगते हैं। अध्ययन में पाया गया कि इंटरनेट प्रेमियों को ऑफ लाइन होना सिगरेट या शराब की लत छोडऩे जैसा ही मुश्किल लगता है।

आज के समय में इस तरह युवा नेट में घूल गए है कि उन्हे मालूम ही नहीं चलता है कि उनके आसपास क्या चल रहा है। अपने खास दोस्तों और परिवार से दूर होते जा रहे है। ऐसा नहीं है अक्सर लोग इससे छुटकारा पाना चाहते है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है। तो चलिए आज हम आपकों कुछ टिप्स बताते है, जो आपकी मदद कर सकता है..

सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, वाट्सएप और नेटवर्किंग साइट्स आदि का इस्तेमाल दिन में 3-4 घंटे लगातार करने की बजाए दिन में सिर्फ आधा घंटा इसका इस्तेमाल करें। आपको इंटरनेट की लत से छुटकारा मिल जाएगा।

एक रिसर्ज के अनुसार भावनात्मक रूप से अकेला महसूस करने वाले लोग नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल ज्यादा करते है। फैमली के साथ समय बिताने पर आपका अकेलापन दूर हो जाएगा। मेडिटेशन और एक्सरसाइज का सहारा लेकर भी इंटनेट की लत को दूर कर सकते हैं। रात को इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। शुरुआत के दिनों मे आपको प्रॉब्लम होगी लेकिन धीरे-धीरे दिमाग को इसकी आदत हो जायगी।
एक रिसर्च के अनुसार इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी क्रिएटिविटी और सोचने के क्षमता को घटाता है। इसलिए जब तक जरूरत न हो इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। एक टाइम टेबल बनाइये अपने खाली समय को इस्तेमाल करने के लिए अपना ध्यान हॉबी क्लासेस, खेल-कूद, सोशल एक्टीविट्स, किताबे पढ़ना और फैमली के साथ समय बिताने में लगाएं।

maalaxmi