इन घरेलू उपाय से खून की कमी को करें दूर

शरीर में उचित मात्रा में खून का होना बेहद जरुरी है, शरीर में खून की कमी हो जाने के कारण हमारे शरीर में रोगों की वृद्धि होने लग जाती है. और खून की कमी के कारण एनीमिया जैसे रोग हो जाते है. और शरीर के रोगप्रतिरोध क्षमता पर भी असर पड़ता है. शरीर में खून की कमी हो जाने पर त्वचा का रंग पीला पड़ने लग जाता है. और त्वचा बेजान सी नजर आने लग जाती है, आप खून की कमी बिलकुल दूर कर सकते है, लेकिन आपको जानकारी होनी चाहिए किस फल और सब्जी को खाने से इस कमी को दूर किया जा सकता है.

आइये जानते है क्या खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है –

अनार –

अगर आप रोजाना अनार खाते है या फिर जूस पीते है तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है. क्योकि अनार में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. जो हमारे शरीर में खून बनता है और इसकी कमी को दूर करता है.

पालक –

अगर आप रोजाना पालक की सब्जी या फिर इसका जूस बना कर पीते है तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है. क्योकि पालक को रक्त वर्धक का स्रोत माना जाता है. क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है.

चकुंदर –

चकुंदर को खून की पूर्ति करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. अगर आप रोजाना एक हफ्ते तक चकुंदर का रस पीते है तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बड़ा कर खून की कमी को जल्दी ही दूर कर देता है. इस लिए आप अनार के बाद दूसरे विकल्प में चकुंदर का जूस पी सकते है.

टमाटर –

अगर आप रोजाना टमाटर खाते है या फिर इसका सूप भी पीते है तो यह आपके शरीर में खून की कमी की पूर्ति करता है. क्योंकि इसमें खून बढ़ाने के पोषक तत्व पाये जाते है.

आंवला और जामुन –

अगर आप आंवला और जामुन का रस पीते है. तो यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

सेब-

अगर आप रोजाना सेब खाते है या फिर इसका जूस पीते है तो यह आपके शरीर से खून की कमी को दूर करता है. और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है क्योंकि सेब में भरपूर मात्रा में लोह के पोषक तत्व पाये जाते है जो शरीर से खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

maalaxmi