Wednesday, June 29

इस चीज़ का शुरू करे बिज़नेस, हर महीने करोड़ों में होगी कमाई

[ad_1]



आज के समय में लोगों को लाइफ स्टाइल पहले की तुलना में काफी बदल गया है। लोगों का लाइफ स्टाइल बदलने से काफी चीजों में बदलाव आया है, जिसका साफ असर बाजारों में देखने को मिल रहा है। लाइफ स्टाइल बदलने से पेपर नैपकिन की मांग बढ़ती ही जा रही है। आजकल सभी जगहों पर लोग टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करते हैं। घर, ऑफिस, होटल-रेस्त्रां सभी जगहों पर टिश्यू पेपर ने अपनी जगह बना ली है। 


ऐसी कोई भी जगह नहीं है, जहां हम टिश्यू पेपर का प्रयोग न करते हों। इसके अलावा खास बात यह है कि इसका प्रयोग सिर्फ शहरों तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि गांव में भी अब इसका काफी प्रयोग किया जा रहा है। टिश्यू पेपर की मांग बढ़ने के कारण इसके बिजनेस में भी काफी बढ़ोतरी हुई है और आज इस कारोबार ने अपनी अच्छी पैठ बना ली है। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पेपर नैपकिन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं। आज हम आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं कि आप कैसे शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस-

इतने रुपए करने होगे खर्च –

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अगर आप 3.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको टर्म लोन के तौर पर लगभग 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा।

इतने रुपए होगा मुनाफ़ा-

इस बिजनेस में आप एक साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का ही प्रोडक्शन कर सकते हैं। इससे ज्यादा करने के लिए आपको मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और उत्पादन के बाद इसको बाजार में 65 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बाजार में बेचा जा सकता है। अगर आप एक साल में 1.50 लाख किलो पेपर का प्रोडक्शन करते हैं तो 65 रुपए के हिसाब से आपका टर्नओवर लगभग 97.50 लाख रुपए होगा। अगर आप अपने सारे खर्च इसमें से निकाल दें तो आप एक साल में लगभग 10 से 12 लाख रुपए तक बचा सकते हैं।