एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा एक औषधि के रूप में जानी जाती है। इसका उपयोग हम प्रचीन काल से ही करते आ रहें हैं। क्योंकि यह एक संजीवनी बूटी की तरह कई रोगों के इलाज के लिए उपयोग में लाई जाती है। एलोवेरा का इस्तेमाल जली हुई जगह या किसी प्रकार कि चोट लगने पर एलोवेरा का रस या फिर उसका गूदा लगाने से जलन में काफी फरक पड़ता है और घाव भी जल्दी ही भर जाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक

एलोवेरा बालों के उपयोग के लिए अच्छा माना जाता है। बालों में जब आप मेंहदी लगाने जा रहे हो, जब मेंहदी को एलोवेरा का जूस के साथ घोलकर बालों में लगाने से बाल चमकदार तथा हेल्थी रहते हैं।

त्वचा की नमी को बनाए रखना

रूखी त्वचा होने पर गुलाब जल में एलोवेरा का रस या फिर उसका गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और चेहरा पर अलग से निखार आ जाता है। वहीँ,फटी हुई ऐडिय़ों की परेशानी होने पर प्रतिदिन रात में सोने से पहले फटी हुई एडिय़ों पर एलोवेरा जेल लगाने से वह पूरी तरह सही होकर मुलायम हो जाती है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

एलोवेरा जोड़ो का दर्द या फिर गठिया के रोगी के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है, एलोवेरा जेल से घुटनो की मालिश करने पर घुटनों का दर्द खत्म होने के साथ घुटनों की सूजन भी कम होने लगती है।

तलवों की जलन में फायदेमंद

जिन लोगों के तलवों में जलन होती है उसमें एलोवेरा का पौधा लगाने से उनके जलन कम हो जाती है और उनके पैरों को ठंडक महसूस होती है.

गोरा रंग प्राप्त करने में सहायक

जिन लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियां रहती है या उनका रंग कम हो गया है या धूप में जाते जाते उनकी टैनिंग हो गई है तो जहां पर टैनिंग है वहां पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से टैनिंग कम हो जाती है साथ ही साथ इसके लगातार इस्तेमाल से आप के रंग कुदरती तौर पर गोरा होता है और चेहरा खिलता है.

maalaxmi