ऐसे बनाये टेस्टी खीर खुरमा।

 खाना खाने के बाद बहुत से लोगों को मीठा खाने की आदत होती है लेकिन हर बार मीठे में कुछ नया बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में सिपंल सेवइयों को दिलचस्प तरीके से बना सकते हैं जिसे खाने का जायका और टेस्ट भी बढ़ जाएगा।  अबकी बारे अपने घर पर बनाये टेस्टी खीर खुरमा।

* जरुरी सामग्री –
1/2 कप बादाम
1/2 लीटर दूध
1/2 कप पिस्ता
1/2 कप चारोली
1/2 कप कंडेस्ड मिल्क
1 कप सेवइयां
केसर
4-5 छोटी इलायची
1 बड़ा चम्मच घी
4-5 लौंग
3-4 चम्मच चीनी

* बनाने की विधि –


खीर खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले बादाम, पिस्ता और चारोली को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और भिगने के बाद उनका छिलका उतार कर लंबा-लंबा काट लें। एक पैन में दूध उबलने के लिए रखें और सेवइयों को दो हिस्सों में तोड़ लें। दूसरे पैन में केसर को 2 मिनट के लिए भूनें और फिर उसे मसल लें।

केसर को निकालने के बाद उसी पैन में घी डालें और गर्म होने के बाद उसमें लौंग, कटे हुए बादाम, पिस्ता और चारोली डालकर 5 मिनट तक अच्छे से भूनें। फिर इसमें सेवइयां डालकर भूनें। दूध में उबाल आने पर उसमें भूना हुआ सारा सामान डालें और अच्छी तरह मिला दे। अब इसमें कूटी हुई इलायची, केसर, कंडेस्ड मिल्क और 2 चम्मच चीनी मिलाकर अच्छे से मिला ले। एक दूसरे पैन में बची हुई चीनी डालकर कैरेम्लाइज करें और उसे भी सेवइयों में डाल दें। धीमी आंच पर सेवइयों को कुछ देर के लिए उबालें लीजिये आपकी शीर खुरमा तैयार है। अब इसे गरमा गर्म खाये और मीठे का मजा ले।

maalaxmi