ऐसे बनाये मीठे केसर के पेडे।

मीठा खाना आजकल सबको पसंद होता है और खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने को मिल जाये तो अलग ही मजा आता है। देखा जाए तो मीठा खाने को पचाने में भी सहायक होता है। मुलायम मीठे केसर पेड़ा बनाना बहुत आसान है। तो आज सीखते है कि मीठे केसर के पेडे कैसे बनाये जाते है-

* जरूरी सामग्री:-

  • मावा 250 ग्राम
  • दूध 1 टेबल स्पून
  • केसर 25 धागे
  • भूरा 175 ग्राम
  • पिस्ते 7-8।


* बनाने की विधि:-

मीठे केसर के पेडे बनाने के लिए सबसे पहले केसर को गरम दूध में डालकर रख दें ताकि वह अपना कलर दूध में छोड़ दें। मावे को माइक्रोवेव सेफ प्याले में डालकर क्रम्बल कर ले। प्याले को माइक्रोवेव में रखके अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट तक माइक्रोवेव करे। फिर मावे को बाहर निकाल के अच्छी तरह चमचे से चला दीजिये। प्याले को फिर से माइक्रोवेव में रखिये और अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट माइक्रोवेव कीजिये। फिर से मावा को अच्छी तरह से चला ले। अब केसर दूध को मावा में डालकर अच्छी तरह मिक्स करे और केसर मिले मावा को अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट और माइक्रोवेव करे। फिर बाहर निकाल कर अच्छी तरह से चलाइये और फिर से अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट माइक्रोवेव करे। मावा को कुल 4 मिनिट माइक्रोवेव करे। मावा अच्छी तरह भुन कर तैयार हो जायेगा।

अब इसके बाद मावा को ठंडा होने दे। जब मावा एकदम हल्का गरम रह जाये तब बूरा मिलाइये और और अब इसमें पतले कटे हुए पिस्ते दाल दे। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण उठाइये और हाथ में लेकर उसे दबाकर बांधिये और पहले गोल करे। अब दबाकर पेड़े का आकार दे। पेड़े के ऊपर 2-3 पिस्ते के टुकड़े रखकर दबा दे, तैयार पेड़ा प्लेट में रख दे। एक-एक करके सारे पेड़े बनाकर प्लेट में रख लीजिये। लीजिये आपका केसर पेड़ा बनकर तैयार हो गया। अब आप ऐसे खाने की बाद खाकर मीठे का मजा ले सकते है।

maalaxmi