Wednesday, June 29

ओट्स से बनाएं ये 3 होममेड फेसपैक, मिलेगी दमकती बेदाग़ त्वचा

[ad_1]

ओट्स हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। ओट्स में पाए जाने वाले फ़ाइबर, आयरन, विटामिन बी1 और प्रोटीन जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी। ओट्स आजकल हर माडर्न किचन का एक अहम हिस्सा है। इसलिए लगभग सभी के किचन में यह आसानी से उपलब्ध होता है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को चमकदार और बेदाग बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं ओट्स से बने 3 होममेड फेसपैक के बारे में…

अनचाहे फेस हेयर के लिए
चेहरे के बाल हटाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। जो कि कई बार काफ़ी दर्दनाक हो जाता है। इसलिए नेचुरल तरीके से बाल हटाने के लिए केले को मसलकर उसमें ओट्स का पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर हल्का सा सूखने पर हल्के हाथ से मसाज कर इसे निकाल दें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा।

बेदाग़ स्किन के लिए
3 चम्मच पिसे हुए ओट्स में, पिसा टमाटर और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को धोकर कोई अच्छा सा मॉइस्चराइज़र लगा लें। यह पैक हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है।


ग्लोइंग स्किन के लिए
2 चम्मच पिसे हुए ओट्स में 1 चम्मच दही, शहद की कुछ बूंदें डालकर एक पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट के बाद इसे मसाज करते हुए चेहरे से निकाल दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ओट्स हमारे चेहरे को गहराई से साफ कर उसमें ग्लों बढ़ाता है क्योंकि इसमें क्लेंज़िंग और एक्सफ़ॉलिएशन के गुण मौजूद होते हैं।