केला खाने के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

केला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ शरीर में जरुरी विटामिन और मिनरल की पूर्ति करता है बल्कि यह एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट भी है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को सुन्दर और सेहतमन्द बनाने में भी किया जाता है।

 
दूर होती है झुर्रियां 

एक पका हुआ केला लेकर मसल लीजिये। इसमें एक चम्मच शहद और 5-6 बूंद जैतून तेल डालकर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगायें।  30-40 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से झुर्रियां कम होने लगती है और चेहरें की चमक बढ़ती है।

चमकदार बाल 

एक पके केले को काट लें इसमें एक छोटा चम्मच शहद और 1 चम्मच दही और 2 चम्मच दूध मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इसे बालों पर लगायें। 30 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। सप्ताह में ऐसा एक बार करने से बालों में चमक आती हैं।

 
मुहांसों से छुटकारा 

एक पका हुआ केला काटकर उसमे चार छोटे चम्मच नींबू का रस और खीरा काटकर डालकर उसे मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हर एक दिन छोड़कर दुसरे दिन लगाने से कील मुहांसों से छुटकारा मिलता हैं।

शुष्क त्वचा से छुटकारा

दो चम्मच दूध की मलाई में एक पका केला को मसलकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगायें और सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में नमी आने के साथ चमक भी बढ़ती है।

maalaxmi