Wednesday, June 29

कैसे पाएं पेट की इन समस्याओ से छुटकारा ?

[ad_1]

आपने अक्सर ये सुना ही होगी कि पेट में सूजन हो गई है लेकिन क्या आप ये जानती है कि ये सूजन आखिर होती क्या हैं। अगर नही तो हम आपको बता दे कि हमारे पेट में गैस बनने के कारण अक्सर सूजन हो जाती है। लेकिन कई बार ये सूजन गलत खाने से, कब्ज, मासिक धर्म आदि के कारण भी होती हैं। अक्सर लोग इस सूजन की ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते है पर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि ये सूजन अगर ज्याद हो जाए तो इसके कारण आपका पेट फूल सकता है, पीठ दर्द, ऐंठन या दस्त की समस्या भी हो सकती हैं। अगर आप इस सूजन से छुटकारा पाना चाहती है तो आप अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ परिवर्तन कर इस समस्या का निवारण कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ इसी तरह के घरेलू उपचार और कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने पेट की सूजन को कम कर सकती हैं।

जल्दी जल्दी खाना ना खाएं-

अगर आप भी जल्दी जल्दी खाना खाती है तो अच्छा होगा की आप अपनी इस आदत को बदल दे क्योंकि आप जब जल्दबाजी में खाना खाती है तब भोजन के साथ आपके पेट में हवा भी प्रवेश करती है जिसके कारण आपके पेट में गैस बनने लगती हैं। तो अच्छा होगी की आप जब भी खाना खाएं तो धीरे-धीरे खाएं और भोजन को अच्छे से चबा कर भी खाएं। इससे आपके पेट में किसी भी तरह की गैस नही बनेगी।

शराब के स्थान पर नींबू पानी पीएं-

अक्सर लोगों को ये लगाता है ज्यादा पानी पीने के कारण उनका शरीर फूला हुआ लगने लगता है लेकिन ऐसा नही है इसके विपरीत अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नही पीएंगी तो आपका शरीर फूल सकता हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती है तो आपका शरीर आपके अंदर मौजूद पानी का प्रयोग करने लगाता हैं जिसके कारण आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं। जिससे आपका स्वास्थ खराब होता हैं। तो अच्छा होगा की आप समय समय पर पानी जरुर पीएं वैसे अगर आप चाहे तो पानी में नींबू डाल कर भी उसे पी सकती है नींबू पानी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता हैं और इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नही होगी और ना ही आपके पेट में सूजन आएगी।