Wednesday, June 29

क्या आप जानते हैं, सेक्स करने से बढ़ती है याददाश्त!

[ad_1]

अक्सर लोग अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम खाने से लेकर पज़ल्स सॉल्व करने तक न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कनाडा में महिलाओं पर हुए रिसर्च में याददाश्त बढ़ाने को लेकर एक आसान सा तरीका सामने आया है।

कनाडा के मॉन्ट्रियल स्थित मैकगिल यूनि‌वर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी इस रिसर्च में पाया कि नियमित रूप से संभोग करने से महिलाओं की याददाश्त में बढ़ोत्तरी होती है।

इस अध्ययन के अनुसार, रेग्युलर PVI (पीनाइल वेजाइनल इंटरकोर्स) यानि की  अपने मेल पार्टनर के साथ संभोग करने से पहले से सेहतमंद युवा महिलाओं की याददाश्त पहले से और भी अच्छी हो जाती है। क्योंकि उनके याददाश्त के फ़ंक्शन पर सेक्स का पॉजीटिव असर होता है। जिसकी वजह से उनकी चीजों को याद रखने की क्षमता और भी बेहतरीन हो जाती है।

ये रिसर्च आर्काइव्स ऑफ़ सेक्शुअल बिहेवियर नामक जरनल में प्रकाशित हुई है। जिसके अनुसार, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने 18-29 साल के बीच की 78 हेट्रोसेक्शुअल महिलाओं पर यह अध्ययन किया। इस रिसर्च के दौरान उन्होंने इन युवतियों को एक कम्प्यूटराइज़्ड मेमोरी पैराडाइम पूरा करने के लिए कहा। जिसमें कुछ इमेजनरी वर्ड और अनजाने चेहरे थे। जब इन युवतियों ने यह टेस्ट पूरा किया तो परिणामस्वरूप देखने को मिला कि रेग्युलर सेक्स करने वाली प्रतिभागियों ने इन इमेजनरी वर्ड को अच्छे से याद रखा था। लेकिन अनजान चेहरे याद रखने में उन्हें ज्यादा अच्छी सफलता नहीं मिली थी।

इस रिसर्च से शोधकर्ताओं ने यह परिणाम निकाला कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्स करती हैं उनकी चीज़ों और शब्दों को याद रखने की क्षमता सेक्स से दूरी बनाने वाली महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होती है। इसलिए खानपान के अलावा सेक्स भी ममोरी पॉवर बढ़ाने में काफी लाभदायक है।