क्या आप भी हैं दोमुंहे बालों से परेशान?इन 5 तरीक़ों से पाएं छुटकारा

[ad_1]

अधिकतर महिलाएं दोमुंहे बालों की वजह से परेशान रहती हैं। बालों की सही तरीके से देखभाल न करने व डाइट में गड़बड़ी के चलते कई बार हमें हेयर प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो इन 5 तरीकों को अपनाकर अपने बालों को बनाएं हेल्दी व चमकदार…

सौम्य शैम्पू और कंडीशनर करें यूज

बालों को हमेशा कम केमिकल वाले शैम्पू से ही वॉश करना चाहिए। साथ ही शैम्पू के बाद अच्छे कंडीशनर से बालों को कंडीशन करें। याद रहे कि हफ्ते में 3 बार से ज्यादा बार बाल धोने से वह रूखे हो सकते हैं। इसके साथ ही आप महीने में 3 बार अपने बालों को ‌डीप कंडिशनिंग जरूर करें।

डाइट का रखे ख्याल

अच्छे खानपान से बाल सेहतमंद और शाइनी बनते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें शामिल करें। साथ ही हरी सब्ज़ियां, बादाम, मूंगफली, अखरोट जैसे विटामिन ई के स्रोत भी बालों की सेहत के लिए अच्छे हैं।

कम करें स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल

बालों पर हीट से बॉन्ड्स टूट जाते हैं, जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके साथ ही बाल रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं। इसलिए बालों पर हेयर ड्रायर व स्ट्रेटनर का इस्तेमाल बहुत कम ही करें।

हेयर ट्रिम कराना जरूरी

दोमुंहे बालों से बचने के लिए बालों को ट्रिम कराएं। अपने बालों के अकॉर्डिंग 1.5 से 6 महीने के अंदर हेयर कट कराएं। नियमित रूप से ऐसा करते रहने से बाल दोमुंहे होने बंद हो जाएंगे।

बालों में तेल से मसाज करें

पोषण की कमी के कारण बाल रूखे और दोमुंहे होने लगते हैं। इसलिए बालों को मॉइस्चर प्रदान करने के लिए नारियल, आर्गन या फिर बादाम तेल से मालिश करें। हफ्ते में 2-3 बार बालों की मालिश जरूर करें।

maalaxmi