खादी भंडारों पर बंपर छूट की सौगात – नवरात्र से दीवाली तक जमकर बिकेगी खादी

हर साल खादी ग्रामोद्धोग आयोग महात्‍मा गांधी के जन्‍मदिन 2 अक्‍तूबर से खादी आश्रमों और खादी भंडारों पर छूट का ऐलान करता था। लेकिन इस साल खादी पर छूट की घोषणा गांधी जंयती पर नहीं बल्कि नवरात्र से पहले कर दी गई है।

खादी ग्रामोद्धोग आयोग के इस कदम को त्‍यौहारी सीजन को भुनाने के मकसद से भी जोड़कर देखा जा रहा है। छूट का एलान नवरात्र से पहले कर देने से खादी के कपड़ों की बिक्री बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

इस साल बंपर छूट की घोषणा 21 सितंबर से लागू हुई और 30 नवंबर तक जारी रहेगी :

खादी ग्रामोद्धोग के द्धारा छूट के एलान के साथ ही, छूट सभी खादी वस्‍त्र भंडारों और खादी आश्रमों पर 21 सितंबर से लागू हो गई है। यह छूट आगामी 30 नंवबर तक जारी रहेगी।

इस साल छूट की अवधि 108 दिनों से कुछ कम होगी। लेकिन यह नवरात्र से पहले की गई है। इसलिए बाजार में त्‍यौहारी सीजन के चलते खादी के वस्‍त्रों खरीद फरोख्‍त में इजाफा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

खादी के ग्राहकों को 20% खादी ग्रामोद्धोग देगा और राज्‍य अपनी ओर से भी अतिरिक्‍त छूट का एलान कर सकते हैं :

खादी ग्रामोद्धोग ने अपनी ओर से ग्राहकों के लिए 20 प्रतिशत छूट का एलान किया है। लेकिन यदि राज्‍य अपनी ओर से भी कुछ छुट देना चाहते हैं, तो वह कर सकते हैं।

राज्‍यों के द्धारा दी गई छूट खादी ग्रामोद्धोग के द्धारा दी गई छूट के अतिरिक्‍त होगी। खादी पर छूट की घोषणा का असर भी दिखने लगा लगा है। ग्राहक खादी भंडारों पर पूछतांछ के लिए पहुंचने लगे हैं।

खादी की गुणवत्‍ता पर ध्‍यान दिया जा रहा है। इसलिए खादी अब लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी वस्‍त्रों की गुणवत्‍ता सुधारने पर विशेष रूप से बल दिया था। जिसके नतीजे अब दिखाई देने लगे हैं।

पहले लोग खादी को गांधी जयंती के बाद ही खरीदते थे। लेकिन अब खादी फैशन बनती जा रही है। बड़ी संख्‍या में युवा वर्ग खादी से बने वस्‍त्रों को पहनना पसंद कर रहे हैं। इसलिए इस त्‍यौहारी सीजन में खादी की बिक्री में बंपर इजाफा होने की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है।

maalaxmi