खाने के बाद तुरंत बाद न करें ये 3 काम पड़ जाएंगे लेने के देने

खाना खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो हमें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। अक्सर खाना खाने बाद हम कुछ ऐसा कर देते है जिससे होने वाले नुकसानों का हमें पता नहीं होता। खाना खाने से शरीर को पोषण मिलता है लेकिन हम लोग खाना खाने के बाद कुछ ऐसी चीजें कर बैठते हैं

जिससे पोषण मिलने के बजाय उसका असर उलटा हो जाता है. आज हम आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें खाना खाने के बाद करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कहते हैं कि खाना खाने के बाद टहलना जरूर चाहिए जिससे खाना आसानी से पच जाए लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद ही टहलने निकल जाना शरीर पर उलटा असर डाल सकता है। इससे खाना पचता नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए हानिकारक है।

सिगरेट के शौकीन लोग अक्सर खाना खाने के बाद सिगरेट पीते है। बता दें की खाने के ठीक बाद ऐसा करना सेहत के लिए दस गुना तक खतरनाक साबित हो सकता है। मतलब खाने के बाद पी गई एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसी के साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

अगर गलत फूड कॉम्बिनेशन खाएंगे तो सबसे पहले पोषण पर असर पड़ेगा। मॉडर्न मेडिकल साइंस भी इन बातों से कुछ हद तक इत्तफाक रखती है, लेकिन कॉम्बिनेशंस की थ्योरी को बहुत सही नहीं मानता। उसके मुताबिक कुछ मामलों में ही यह सही है,

बाकी बैलेंस्ड डाइट लेना ही अहम है क्योंकि हर खाना पेट में जाने के बाद कार्बोहाइड्रेट, फैट और शुगर में बदलता है। ऐसे में तासीर से कोई फर्क नहीं पड़ता। हां, बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म खाना खाने से जरूर बचना चाहिए क्योंकि पेट में पाचन कमरे के तापमान पर होता है, इसलिए सामान्य गर्म खाना खाना ही बेहतर है। 

maalaxmi