खाली पेट भींगे बादाम खाने के : चमत्कारिक फायदे

आप सभी जानते है की बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम अपने असीम स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। सबसे ज्यादा यह याद्दश्त को बढ़ने में मदद के लिए जाना जाता है। बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पाषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। पाँच बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है।

 भीगे हुए बादाम पाचन क्रिया को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। भीगे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान होता है।

बादाम का छिलका निकल जाने से उसके छिलते में मौजूद एंजाइम अलग हो जाते है और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है।

भीगे बादाम गुण दिल को स्वस्थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है। अगर आप दिल की बीमारी से पीड़ित हैं तो स्वस्थ रहने के लिए अपने अहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करें।

 बादाम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है।

 बादाम हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मदद करता है।

 बादाम वजन घटाने में भी मददगार होते है।

 भीगे बादाम में विटामिन बी 17 और फोलिक एसिड कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

 सबसे ज्यादा यह याद्दश्त को बढ़ने में और दिमाक को तेज करने में मदद के लिए जाना जाता है।

 बादाम बालों में होने वाली कई समस्याओं जैसे बाल झड़ना, जल्दी सफेद होना से लड़ने में मदद करता है।

maalaxmi