ग्रीन टी पीने से होते है बहुत सारे फायदे

ग्रीन टी का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक नहीं है बल्कि खूबसूरती निखारने के लिए भी किया जाता है। इसी वजह से कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी ग्रीन टी का उपयोग किया जाता है।

सनगार्ड भी है ग्रीन टी: ग्रीन टी त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद है। स्किन पर ग्रीन टी का पैक लगाने पर सनबर्न और टैनिंग से भी सुरक्षा मिलती है। दरअसल इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लडऩे में सहायक होते हैं।

सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों के संपर्क में त्वचा के आने से इन फ्री रेडिकल्स का निर्माण होता है, जो प्रीमैच्योर एजिंग की समस्या का मुख्य कारण है। विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर सीधा ग्रीन टी लगाने से यह सन गार्ड के तौर पर काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन कैंसर के कारकों जैसे हानिकारक एंजाइम्स आदि को रोकने में भी सहायक होते हैं।

दांतों को भी फायदा: ग्रीन टी दांत और मसूड़ों की सेहत के लिए भी लाभकारी है। दरअसल यह कैविटीज और जिंजिवाइटिस के मुख्य कारक स्टेप्टोकोक्कस बैक्टीरियम को मुंह में पनपने से रोकता है। ऑर्गेनिक ग्रीन टी के इस्तेमाल से उन हानिकारक कैमिकल्स के दुष्प्रभावों से भी बचाव होता है, जिनका छिडक़ाव चाय की पत्तियों पर किया जाता है।

मास्क देता निखार: त्वचा पर जलन होने पर ग्रीन टी सूदर की तरह भी काम करता है। इसमें मौजूद कैटेचिन्स नामक तत्व एंटी बैक्टीरियल के तौर पर काम करता है जो एक्ने और पिम्पल्स की समस्या में लाभकारी होता है। त्वचा की रंगत निखारने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने के साथ ही मास्क के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोशिकाओं में एनर्जी: कोशिकाओं के पुन:निर्माण में भी यह मददगार है। इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल तत्व एजिंग को रोकता है। दरअसल यह तत्व एजिंग के कारक किरेटिनोसाइट्स कोशिकाओं को ऊर्जावान बनाता है, जिससे बदले में डीएनए का संश्लेषण होता है और वक्त से पहले होने वाली एजिंग रुकती है।

maalaxmi