Wednesday, June 29

घरेलु उपाय दाँतो से कीड़ो भागने का उपचार

ज्‍यादा मीठा खाने या दांतों की सफाई पर खास ध्‍यान न‍हीं देने के कारण दांतों में अक्‍सर कीड़े लग जाते है। इसी वजह से दांतों में दुर्गन्ध आने लगती है और दर्द भी होने लगता है। दांतों में कीड़े लगने की वजह से धीरे-धीरे दांत खत्‍म होने लगता है।

जिस वजह से असहनीय दर्द भी होता है, इसलिए आज हम आपको दादी मां के कुछ ऐसे नुस्‍खे बताने जा रहे है जिन्‍हें इस्‍तेमाल कर आप दांतों में लगे कीड़े से दो दिन में छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है कैसे-

नीम

नीम में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण दांतों को साफ करने के साथ ही दांतों के कीड़ों का भी खात्‍मा करता है।

लौंग

लौंग में कई आयुर्वेदिक गुण होते है, इसमें उपयोग से आप दांत के कीड़े से निजात पा सकते है। इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुणों की वजह से दांतों में लगे कीड़े जाते है साथ ही दांतों के दर्द से भी राहत मिलती है।

प्‍याज

दांतों में लगे हुए कीड़ो को नष्ट करने के लिए आप प्याज के बीज का उपयोग या प्‍याज का भी कर सकते है। जिस दांत में कीड़ा लगा हो वहां उस दांत में प्‍याज के टुकड़ों को रख दें। प्‍याज से निकलने वाले लार को वहां उस दांत पर लगा दें।

सरसों और फिटकरी


सरसों के तेल को गर्म करके उसमे फिटकरी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है। जिस भी दांत में कीड़ा लगा है उसपर अच्छे से एस पेस्ट को भर ले और थोड़ी देर मुंह खोलकर रखना है ऐसा करने से आपको दर्द तो होगा लेकिन कुछ ही मिनटों में आपका दांतों में लगा कीड़ा मुंह की लार के साथ बाहर गिरने लगता है।

जायफल


जायफल के तेल में थोड़ी सी रुई को भिगोकर उसका फाहा जिस दांत में कीड़े लगे हुए है, उस दांत पर रखने से दांतों के कीड़े मर जाते हैं। यही नहीं, दांतों के और ख़राब होने का भय भी नहीं होगा।