चेहरा धोते समय ये 5 गलतियां कभी न करें, नहीं तो चेहरा हो जाएगा खराब

हम सबको पता हे की चेहरे की त्वचा काफी नरम और कोमल होती है। और इसे स्वस्थ और सुन्दर रखने के लिए हम सब फेसवाश का इस्तेमाल करते हैं। पर आपको पता हे की चेहरा धोने के लिए भी एक सही तरीका होआ हे और ये आपको मालूम होना चाहिए। यदि फेसवॉश का सही तरीका नही अपनाएंगे तो ये आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं की फेसवॉश से सम्बंधित कुछ गलतिया और उनसे बच ने कुछ टिप्स जिस से हमारा चेहरा खिला-खिला, खूबसूरत और जवान बनाने के काफी काम आएगा।

 1 – त्वचा के हिसाब से करे फेसवॉश का चयन

आपको शयद नहीं पता पर हर अलग प्रकार के त्वचा के लिए अलग अलग प्रकार के फेसवॉश होते हैं और वो आपके त्वचा की कुदरती नमी को कायम रखते हैं। ऑयली स्किन के लिए नीम, अलोएवेरा, और मिन्ट फेसवॉश का प्रयोग करना चाहिए और अगर आपका स्किन का प्रकार ड्राई हे तो आप केशर, मिल्क और हनी फेसवॉश इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लगों के त्वचा में डेड सेल होते हैं तो उसके लिए आप स्क्रब वाला फेसवॉश प्रयोग करना चहिये|

 2 – कैसे पानी का करें इस्तेमाल

 अकसर लोग कहते हैं फेस हमेशा गरम पानी से धोया करो पर ये गलत सुझाव हे हमेसा फेस को आप न ज्यादा गरम न ज्यादा ठंडा पानी से धोये। आप इसके लिए सही और थोड़ा गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। ज्यादा गरम पानी के इस्तेमला से आपके चेहरे पर बुरा प्रभाब होता है।

3 – फेसवॉश को ज्यादा नहीं रगड़े

हमेसा हम सोचते हैं की अगर हम फेसवॉश को समय तक अपने त्वचा में रगड़ेंगे तो हमारा त्वचा के सरे मेल और धूल निकल जाएगी। पर ये गलत सोच हे इस से हमारा त्वचा की ऊपर की परत उतारने से त्वचा को नुकसान पहुँचता है और इससे चेहरे पर मुहांसे और झाइयाँ भी हो।

4 – प्रोडक्ट चयन

 भाई ये तो आम बात हे की हम हमेसा अपने दोस्त के द्वारा बताये गए प्रोडक्ट का चयन करते हैं और अगर वो काम न आया तो दूसरा। पर अगर हम ऐसा करते हैं तो इस से हमारे त्वचा को काफी असर होता है। इसिलए हमको फेसवाश करने के लिए प्राकृतिक पद्धति इस्तेमाल करना चाहिए।

5. हटाना चाहिए मेकअप

 चेहरे के मेकअप को भी हटाना जरूरी होता है क्योंकि इसके न हटाने त्वचा साँस नही ले पाती है और इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है. 

maalaxmi