चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा,जानें कैस

एलोवेरा औषधीय गुणों का भण्‍डार है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा न केवल स्किन सेल के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करता है, बल्कि त्वचा को नमी बनाए रखने की क्षमता भी देता है।

एलोवेरा को ग्वार पाठा या धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।अपने अद्भुत गुणों के कारण इसे चमत्‍कारी पौधा माना जाता है। प्राचीन धार्मिक ग्रंथों में भी इसके गुणों का विवरण किया गया है। एलोवेरा से त्‍वचा और बालों को मिलने वाले लाभ बहुत अधिक है, यहआज के समय में सौंदर्य उत्‍पादों का सिद्वांत घटक बन गया है। इसके अलावा, एलोवेरा से कटे और घावों को ठीक करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता हैं।

त्वचा के लिए एलोवेरा सनबर्न में फायदेमंद
एलोवेरा में सनबर्न से लड़ने के शक्तिशाली चिकित्‍सा गुण होते है। इसके हर्बल एक्स्ट्रैक्ट त्‍वचा पर सुरक्षात्‍मक परत के रूप में काम करते है और साथ ही इसके एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण नमी की कमी की भरपाई करने में मदद करते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर जाएं तो एलोवेरा का रस अच्‍छी तरह से अपने चेहरे पर लगा कर जायें।   
त्‍वचा के लिए मॉश्‍चराइजर
एलोवेरा के एक्स्ट्रैक्ट मॉइस्चराइजिंग उत्पादों में इस्तेमाल किये जाते है। यह तैलीय त्‍वचा के लिए भी आदर्श माना जाता है क्‍योंकि इससे त्‍वचा चिकनी नही लगती। वह महिलायें जो मिनरल बेस मेकअप का उपयोग करती है उनकी त्‍वचा की ड्राईनस को कम करने के लिए एलोवेरा मॉइस्चर के रूप में भी कार्य करता है।
मुंहासों में फायदेमंद
एलोवेरा में औक्सिन और गिब्‍बेरेल्लिंस जैसे दो कंपाउंड्स होते है जो घाव को भरने, मुंहासों को हटाने और चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते है। गिबेरेल्लिन नए सेल्‍स के विकास को उत्तेजित करता है और जो त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और स्‍वाभाविक तरीके से बहुत कम कर देता हैं। इसलिए कहा जाता हैं कि एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है।

maalaxmi