जहर बन जाती है रसोई में रखी यह पांच चीजें, भूलकर भी मत करना यूज

रसोई में कुछ चीज़े एेसी होती है जिन्हें अधिक दिनों तक रसोई में रखने से वह ज़हर का बन जाती है। आज हम आपको रसोई में यूज़ करने वाली कुछ एेसी ही 5 चीज़ों के बारे मे बताने जा रहे है।

आलू– आलू हर किसी के घर में मौजूद होता है। इसे लगभग हर कोई पसंद करता हैं और पहले से ही घर में काफी मात्रा में खरीद के रख लेते हैं। क्या आप को पता है कि आलू को ज्यादा दिन तक रखने से वो अंकुरित हो जाती है और इसका आपके सेहत पर बुरा असर होता है। ये आपको कई तरह के समस्या से घेर सकते हैं जिसमे स्किन प्रॉब्लम लाजिमी है।

शहद– लोग शहद के कई फायदे के चक्कर में इसे खरीद कर रख लेते हैं। अगर इसे ज्यादा दिन तक रखा जाय तो इसमें छोटे-छोटे कीड़े जन्म ले सकते हैं और आपके सेहत को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपको उल्टी, चक्कर, दस्त और कई सारी भयंकर परस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

बादाम– किचन में रखा हुआ बादाम ज्यादा दिन का हो गया हो और उसके स्वाद में हल्की सी भी कडवाहट आ गई हो तो यह आपके सेहत को कई नुकसान दे सकता है। दरअसल, बादाम के स्वाद में परिवर्तन का कारण बादाम में हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा ज्यादा हो जाना है, और अगर आप ज्यादा हाइड्रोजन साइनाइड खा लेते हैं तो इससे आपके सेहत पर कई सारे बूरे इफेक्ट्स हो सकते हैं।

फलों के बीज- कई सारे ऐसे फल है, जिनके बीज में हाइड्रोजन साइनाइड की मात्र काफी ज्यादा होती है। अगर इन फल के बीज का भूलकर भी सेवन कर लिया जाये तो यह आपके सेहत को कई बुरे ढंग से नुकसान पहुंचाती है। फल जैसे -सेब, चैरी, प्लम, नाशपाती और आड़ू के बीज का बिलकुल ही न करें और इन्हें कहते समय ध्यान दें कि आप इनके बीज को न खाएं।

जायफल– कई तरह की दवाइयों और स्वाद में तड़का लगाने के लिए जायफल का इस्तेमाल हर किसी के यहाँ किया जाता है। यह बात सच है कि इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों के निर्माण में किया जाता है। लेकिन, अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको हार्ट अटैक, कमजोरी जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

maalaxmi