Wednesday, June 29

जानें कब जारी होंगे प्राइवेट स्टूडेंट्स के ऐडमिट कार्ड

[ad_1]

CBSE Admit Card 2020 Class 12 Private Candidate: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई फरवरी महीनें में प्राइवेट छात्रों के ऐडमिट कार्ड जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन छात्रों ने प्राइवेट छात्र के रूप में सीबीएसई में रजिस्ट्रेशन करवाया है वो फरवरी 2020 से अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

प्राइवेट छात्रों के फरवरी-मार्च परीक्षा 2020 के सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध होंगे। सीबीएसई के प्राइवेट छात्र के रूप में वो आवेदक आवेदन कर सकते हैं जो 2019 की मुख्य परीक्षा में फेल हो गए हैं, या जिनकी 2019 जुलाई में कंपार्टमेंट आई है, या जिनकी 2019 मुख्य परीक्षा में कंपार्टमेंट आई लेकिन वो जुलाई में कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं दे पाए या वो छात्र जो पास तो हो गए हैं लेकिन अंकों में सुधार के लिए दोबारा एग्जाम देना चाहते हैं।

बता दें कि ऐडमिट कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। परीक्षा के दौरान इसे साथ ले जाना जरूरी है। इसके बिना छात्र को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा छात्र को मार्कशीट हासिल करने के लिए भी ऐडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी। इसलिए इसे संभाल कर रखें। हाल ही में सीबीएसई ने निजी छात्रों के लिए एक अलग से वेबसाइट शुरू की है जहां वो आवेदन भरने से लेकर एग्जाम की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। निजी और रेगुलर छात्रों की डेटशीट एक जैसी ही रहेगी हालांकि सीबीएसई पहले ही बता चुका है कि बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी को शुरू होंगे और 31 मार्च 2020 को खत्म होंगे। जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में डेटशीट जारी होने की उम्मीद है।