तुरंत बदल दें ये 8 आदते, नहीं तो गरीबी और खराब स्वास्थय से होना पड़ेगा दो चार

हर कोई अपने और अपने परिवार को जीवन के सभी सुखों का आनंददेना चाहता है, जिसके लिए वह दिन-रात कठिन परिश्रम करता है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी खुशी के लिए काम करता है। वास्तु में कुछ चीजों के बारे में बताया गया है, जिनपर नौकरी और व्यवसाय में प्रगति के साथ व्यक्ति को ध्यान देना चाहिए और जिससे उसे पैसे का लाभ भी होगा। इसके अलावा, घर पर रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा है।

1. दक्षिण दिशा में पानी से संबंधित कोई प्रतिमा या शो-पीस नहीं रखनी चाहिए। इससे धन एकत्र होने में कमी अौर खर्चे अधिक होते हैं।

2. वास्तु के अनुसार जिस अलमारी या तिजोरी में धन-दौलत रखी हो, उसके पीछे या उससे सटाकर झाडू को नहीं रखनी चाहिए। इससे धन में कमी होती है।

3. बच्चों को दीवारों पर चॉक, पैंसिल से लकीरें नहीं बनाने देनी चाहिए। वास्तु के अनुसार इससे खर्च तथा उधारी में वृद्धि होती है।

4. बाथरुम या टॉयलेट का दरवाजा भूलकर भी बेकार में खुला नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर और दुकान दोनों में पैसों का नुकसान होता रहता है।

5. ज्यादातर लोग अपने घरों में पेड़-पौधे लगाते हैं। घर में कांटे, दूध निकलने वाले अौर विषैले पेड़-पौधे नहीं लगाएं। इससे धन अौर स्वास्थ्य की कमी होती है।

6. घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा को कभी गंदा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने वाले से भगवान विष्णु अौर देवी लक्ष्मी नाराज हो जाते हैं।

7. सोने वाले कमरे में कभी भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए। जो लोग शयनकक्ष में मंदिर बनाते हैं उन्हें आर्थिक परेशानी, कलह अौर दूसरी कई तरह की उलझनों का सामना करना पड़ता है।

8. रसोईघर में दवाईयां नहीं रखनी चाहिए। यदि ऐसा किया जाए तो पारिवारिक सदस्यों की सेहत में उतार-चढ़ाव होता रहता है।

maalaxmi