त्वचा को कोमल और मुलायम बनाना है तो अपनाये ये घरेलु उपचार

खूबसूरत फेस की चाह किसे नही होती है हर कोई बेदाग गौरी और निखरी त्वचा की चाह रखता है। ऐसे में कुछ आसान ब्यूटी टिप्स है जो आपकी खूबसूरती मे चार चांद लगा देंगे। आपने बाजार के खरीदें हुए ब्यूटी प्रोडक्टों का तो इस्तेमाल अपने फेस के लिए किया होगा। लेकिन कुछ ऐसे घरेलु उपाय है जो आपकी फेस की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

ऐसा ही एक घरेलु उत्पाद है बेसन जिसका उपयोग अक्सर कई तरह खाने के व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है जो आपकी फेस की खूबसूरती को भी बरकरार रखने के लिए काफी लाभकारी है।


अगर आपकी स्किन कही से काली पड़ गई है तो आपको  मिली-जुली त्वचा पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना होगा बेसन का इस्तेमाल आप इस तरह से कर सकते है।  ½ चम्मच बेसन, 1 टीस्पून ऑलिव ऑइल और ½ चम्मच नींबू के रस को काम में लेना होगा। इन सभी सामग्रियों को मिक्स कर अपने फेस पर अप्लाई करें । और 10-15 मिनट रूक कर फेस को वॉश कर लेवें आपको अपनी स्किन के हफ्तेभर में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

अगर आप रुखी त्वचा की परेशानी से परेशान है तो  रूखी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप बेस्न का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाता है।  इस समस्या से बचने के लिए बेसन मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इस फेस पैक को करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से फेस को वॉश कर लेवें। आपको जल्द ही रुखी स्किन की परेशानी से राहत मिलेगी।

इस हेयर मास्क से पाएं शाइनी और हेल्दी हेयर!

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो ऑयली स्किन की परेशानी से बचने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्ट तैयार करना होगा। इससे आपके फेस की गंदगी जल्द ही साफ होगी और त्वचा कोमल मुलायम बनेगी।

अगर धूप के कराण आपकी स्किन पर टैनिंग हो गई है तो टैनिंग की परेशानी को दूर करने के लिए आप इस पैक को तैयार करे इसके लिए आपको  4 बादाम पाउडर, 1 चम्मच दूध, नींबू रस और बेसन को काम में लेकर मिक्स करना होगा। और 30 मिनट तक इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करे जो जल्द ही आपको अपनी स्किन पर फर्क दिखाई देने लगेगा।

maalaxmi