दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 700 करोड़ रु. की लागत से तैयार, देखिए तस्वीरें

[ad_1]

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के मोटेरा में लगभग तैयार हो चुका है। इस स्टेडियम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। मार्च 2020 में दोनों इसका लोकार्पण करेंगे। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना है कि, मार्च 2020 में यहां एशिया XI और वर्ल्ड XI के बीच उद्घाटन मैच खेला जा सकता है। इस स्टेडियम को ‘सरदार पटेल स्टेडियम’ का नाम दिया गया है, जिसके निर्माण पर 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। मगर, हमारे मोटेरा का स्टेडियम जल्द ही एमसीजी का रिकॉर्ड तोड़ देगा।





मोदी और शाह करेंगे सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन-


अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोटेरा में बने दुनिया के सबसे बडे स्टेडियम का उद्धाटन करेंगे तो उनके साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी उपस्थित होंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसियेशन ने कहा है कि, मार्च 2020 तक स्टेडियम का काम पूरा हो जायेगा। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने ट्वीट कर स्टेडियम के निर्माण की तस्वीरें साझा की थीं। नाथवानी ने कहा था कि इसी साल यह स्टेडियम बन जाएगा। मालूम हो कि, वर्ष 2017 की जनवरी में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था।




64 एकड़ में फैले ग्राउंड की दर्शक क्षमता सबसे ज्यादा-


मोटेरा स्टेडियम के लिए ऑस्ट्रेलिया की कंपनी पॉप्यूलस काम कर रही है। 64 एकड़ में फैले इस ग्राउंड की दर्शक क्षमता सबसे अधिक होगी, जो ऑस्ट्रेलिया के एमसीजी के मुकाबले करीब 10 हजार ज्यादा है। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे। इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा।

maalaxmi