Wednesday, June 29

पीले नाखुनो से पाना है छुटकारा तो अपनाये ये टिप्स

लड़किया अपने नाखुनो का सुन्दर बनाये रखने के लिए बहुत कुछ करती रहती है। लेकिन फिर भी पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने के कारण भी ये पीले पड़ने शुरू हो जाते हैं।
सभी के हाथों की खूबसूरती का सबसे ज्यादा और असर दायक हिस्सा नाख़ून होते है। और यह चीज सबसे ज्यादा लडकीयो में होती है लड़किया अपने नाखुनो का सुन्दर बनाये रखने के लिए बहुत कुछ करती रहती है। लेकिन फिर भी पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने के कारण भी ये पीले पड़ने शुरू हो जाते हैं। जब नाखून पीले पड़ जाते हैं तो हाथ भी देखने में भद्दे से लगते हैं। इनको सफेद करने के लिए लोग कई दवाइयों का भी सेवन करते हैं। लेकिन कुछ ज्यादा असरदायक इलाज नहीं मिलता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस परेशानी और पीलेपन से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

* संतरा –
नाखूनों के लिए 1 बाउल में थोड़ा सा गुनगुना पानी, 2 बूंद जैतून का तेल और संतरे का रस डाल कर इस पानी में हाथों को 15 मिनट के लिए डूबों कर रखें। इसके उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों में चमक लोट आयेगी, और नाखुनो के पीलेपन से भी छुटकारा मिल जायेगा।

* बेकिंग सोडा –
पीले नाखूनों को साफ करने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए 1 टीस्पून बेकिंग सोड़ा, 1 टीस्पून जैतून का तेल, 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से नाखूनों 5 मिनट के लिए लगाएं। इसे हल्का सा रगड़ते हुए गुनगुने पानी ले साफ कर लें। 1 हफ्ते में 1 बार ऐसा करने से आपके नाख़ून एकदम साफ़ और सफ़ेद हो जाएंगे।

* टूथपेस्ट –
टूथपेस्ट का उपयोग केवल दांत साफ करने के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। टूथपेेस्ट को नाखूनों पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा। साथ ही आपके हाथो की सुंदरता भी बढ़ जाएगी।

* मैनीक्योर –
नाखूनों से डैड स्किन साफ करने के लिए महीने में एक बार मैनीक्योर जरूर करवाएं। इससे नाखूनों की गंदगी साफ हो जाती है। और इससे सुंदरता बनी रहती है।