बच्चों की रुकी हुई हाईट को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय….

हर मां अपने बच्चों के खाने को लेकर हर वक्त परेशान रहती है। इसकी वजह बच्चें घर के बनी हैल्दी खाने को अक्सर नजरअंदाज करते है। जिसमें भरपूर पौषण होता है।  इसके लिए हर समय मां को यह चिंता रहती है कि कहीं उनके शरीर में पोषक तत्वों की कोई कमी न रह जाए।शारीरिक विकास हो या मानसिक विकास यह उनके उचित आहार पर निर्भर करता है।

बच्चों की लंबाई को लेकर माता-पिता बहुत चिंतित रहते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि उनका बच्चा लंबा- ऊंचा और तंदुरुस्त हो।  हाइट कम होने की स्थिति में बड़े ही नही बल्कि बच्चें भी अपनी पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते है। ज्यादातर माता-पिता की यही धारणा होती है कि लंबाई केवल 18 साल तक ही बढ़ सकती है, लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। ऐसे में कुछ  टिप्स है जो अपनाकर बच्चों की हाईट बड़ा सकते है|

व्यायाम और योगा ⇒ रोज़ एक्सर्साइज़ और अभ्यास से बच्चों की लंबाई अच्छी हो सकती है| यू-ट्यूब और टी-वी पर कई योगा के आसन और जिम में पुल-अप करने के तरीकों से बच्चों की हाईट अच्छी हो सकती है।

सही पोषण ⇒फल, हरी सब्ज़ियां, दूध और मेवे ये सब भरपूर प्रोटीन और कार्ब्स का अच्छा सोर्स होते हैं. इससे बॉडी में मेटाबॉलिज्म और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे ग्रोथ हार्मोन बूस्ट होते हैं।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़⇒ हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है रोज़ाना दिन में 15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़। इससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मज़बूत होती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है और हाइट लंबी दिखती है। इसके लिए सूर्य नमस्कार भी बहुत बेहतर योगा है, इससे भी बॉडी की स्ट्रेचिंग अच्छी होती है।

पूरी नींद⇒ बच्चों को कम से कम 8 घंटे तक रोज़ सोना चाहिए और खुली जगह में, फैल कर सोना, उनकी बढ़ती उम्र में अच्छा है क्योंकि उनकी हड्डियों और पूरे शरीर को बढ़ने में तंग जगह से रुकावट आ सकती है। वैज्ञानिक रीसर्च भी ये दिखलाती है कि बच्चों के बेड बड़े होने चाहिए क्योंकि सोते समय भी बच्चा लंबाई खींचता है।

maalaxmi