बांग्लादेश की जीत से खुल गया ग्रुप-2, अफ्रीका से हारा भारत तो बिगड़ जाएगा गणित

बांग्लादेश की जीत से खुल गया ग्रुप-2, अफ्रीका से हारा भारत तो बिगड़ जाएगा गणित

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 इस वक्त रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है. हर रोज एक से बढ़कर एक मैच देखने को मिल रहे हैं, जो दर्शकों का जोश बढ़ा रहे हैं. रविवार को बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच एक मुकाबला खेला गया, जिसे इतिहास हमेशा याद रखेगा. आखिरी बॉल पर जिम्बाब्वे की यहां हार हुई और बांग्लादेश ने खुद को सेमीफाइनल की रेस में ज़िंदा रखा.

लेकिन इस जीत के साथ अब ग्रुप-2 का खेल भी खुला हो गया है. यानी भारत वाले ग्रुप में अब सेमीफाइनल की दौड़ मुश्किल भरी हो गई है, पहले ऐसा सिर्फ ग्रुप-1 में ही लग रहा था लेकिन अब ग्रुप-2 भी इसी ओर बढ़ चला है. बांग्लादेश को मिली जीत के बाद वह प्वाइंट टेबल में नंबर-2 पर चला गया है, ऐसे में भारत के लिए चिंताएं बढ़ सकती हैं.

अब क्या है ग्रुप-2 का हाल…

बांग्लादेश-जिम्बाब्वे का मैच खत्म होने के बाद ग्रुप-2 की टेबल को देखें तो भारत अभी भी टॉप पर ही है, लेकिन बांग्लादेश नंबर-2 पर आ गया है. तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है, यानी सेमीफाइनल की रेस में ये तीन टीमें सबसे आगे हैं.

भारत- 2 मैच, 2 जीत, 4 प्वाइंट
बांग्लादेश- 3 मैच, 2 जीत, एक हार, 4 प्वाइंट
साउथ अफ्रीका- 2 मैच, 1 जीत, 1 बेनतीजा, 3 प्वाइंट
जिम्बाब्वे- 3 मैच, 1 जीत, 1 हार, 1 बेनतीजा, 3 प्वाइंट
पाकिस्तान- 2 मैच, 2 हार, 0 प्वाइंट
नीदरलैंड्स- 2 मैच, 2 हार, 0 प्वाइंट

भारत हारा तो…

अगर रविवार को होने वाले मैच में साउथ अफ्रीका टीम इंडिया को हरा देती है, तब वह ग्रुप-2 में टॉप पर चली जाएगी और भारत नंबर-3 पर खिसक जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो सकती है. भारत को दक्षिण अफ्रीका के बाद बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से भी भिड़ना है.

अगर भारत साउथ अफ्रीका से हारता है, तो उसके 3 मैच में 2 जीत, 1 हार के साथ 4 प्वाइंट होंगे. तब उसके पास दो मैच बचेंगे, अगर वह दोनों ही जीत जाता है तो 8 प्वाइंट के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. लेकिन अगर आखिरी के दोनों मैच में टीम इंडिया कोई एक मैच भी गंवा देती है, तब उसका सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि यह वर्ल्ड कप उलटफेर वाला दिख रहा है, ऐसे में कुछ भी हो सकता है.

बांग्लादेश के अभी दो मैच हैं, जो भारत-पाकिस्तान से हैं. अगर वह दोनों में जीत हासिल करता है, तो सेमीफाइनल में सीधा पहुंच जाएगा. जबकि एक में उसे जीत मिलती है तो 6 प्वाइंट होंगे और बाद में नेट-रनरेट का खेल शुरू होगा. ऐसे में ग्रुप-2 में कौन सेमीफाइनल में पहुंचता दिख रहा है, यह कोई नहीं बता सकता है.

maalaxmi