Wednesday, June 29

भारतीय रेलवे दे रही लाख रुपए हर साल 10 लाख रुपए कमाने का मौक़ा, आप पर कर सकते है आवेदन

[ad_1]



भारतीय रेल दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है। भारत में कुल रेलवे टिकट में से 55 फीसदी ऑनलाइन ही होते हैं। इसके लिए IRCTC ने अधिकृत एजेंट्स के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करती है।


ऐसे में यदि आप भी IRCTC के एजेंट बनते हैं तो आपके पास भी 80,000 रुपए प्रति माह कमाई करने का शानदार मौका है। एक IRCTC एजेंट के तौर पर आपको नॉन-एसी क्लास की टिकट पर प्रति पीएनआर 20 रुपए और एसी क्लास की टिकट पर प्रति पीएनआर 40 रुपए की कमाई होती है। साथ ही 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर 1 फीसदी और 2,000 रुपए से कम के लेनदेन पर एजेंट को 0.75 फीसदी की कमाई होती है। खास बात है कि मासिक तौर पर अधिकतम टिकट बुक करने को लेकर कोई सीमा भी नहीं है। ऐसे में आप जितना टिकट बुक करना चाहें, उतना कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप भी एक IRCTC एजेंट बन सकते हैं।

कैसे कमा सकते है हर साल 10 लाख रुपए 

इसके लिए तो सबसे पहले आपको कुछ जरूरी कागजातों की व्यवस्था करनी होगी। इनमें से अधिकतर कागजात आपके पास पहले से ही मौजूद होंगे। इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ई-मेल आईडी, फोटो, ऑफिस एड्रेस, घर का पता, डिक्लेयरेशन और रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जरूरत होगी। साथ ही आपको दो में से किसी एक प्लान को चुनना होगा। पहले प्लान के तहत पहले वर्ष में आपको 3,999 रुपए का भुगतान करना होगा जबकि दूसरे वर्ष में 3,999 रुपए का भुगतान करना होगा। दूसरे प्लान के तहत आपको पहले वर्ष में ही कुल 6,999 रुपए का भुगतान करना होगा।

1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।

2. जरूरी कागजातों की स्कैन कॉपी और साइन किया हुआ एप्लीकेशन और डिक्लेयरेशन फॉर्म को भेजें।

3. आपके डॉक्युमेंट्स के वरिफाई करने के बाद आरईआरसीटीसी आपसे आईडी बनाने के लिए 1,180 रुपए जमा करवाएगी।

4. ओटीपी और वीडियो वेरिफिकेशन के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट क्रिएट किया जाएगा।

5. एक यूएसबी डॉन्गल के माध्यम से आपको डिजिटल सर्टिफिकेट भेजा जाएगा। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी फीस भी जमा की जाएगी।

6. जैसे ही आईआरसीटीसी को आपकी तरफ से फीस प्राप्त होगी, वैसे आपको जरूरी जानकारी भेज दी जाएगी।

7. अब आप आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अधिकृत हो जाएंगे।

ऐसे होगी कमाई

आईआरसीटीसी ने बुकिंग फीस के लिए तीन स्लैब बनाए हैं। पहले स्लैब के तहत आपको हर महीने 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपए प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी। दूसरे स्लैब के तहत आपको 101-300 टिकट बुक करने के लिए आपको 8 फीस प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी। तीसरे और अंतिम स्लैब के तहत आपको 300 से अधिक टिकट बुक करने पर 5 रुपए प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी।