भारत के कुछ ऐसे खुबसूरत जगहें, जहा आपको जरूर जाना चाहिए

भारत देश एक ऐसा देश है जहा पर जिन्दगी जीने का मजा ही कुछ और होता है, हमारे देश भारत में हिमालय के ऊँचे पहाड़ है, केरला की हरियाली है और गंगा जैसी पवित्र नदी है. हमारा देश विश्व का सातवा सबसे बड़ा देश है जहा पर करीब 1 बिलियन लोग रहते है. जो 200 से भी अलग अलग भाषाओ का प्रयोग करते है.

ये है भारत की वो खुबसूरत जगहें

आज हम हमारे देश भारत के बारे में कुछ बेहद ही यादगार और घुमने लायक जगहों के बारे में बताने वाले है जहा पर एक बार तो हर एक भारतीय को जाना चाहिए. आइये निचे देखते है भारत में घुमने लायक कुछ ऐसी जगहे है जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है.

ताज महल 

ताज महल आगरा शहर में स्थित मुग़ल राजा शाह जहाँ ने अपनी पत्नी “मुमताज़” की याद में बनाया था, ये  सफ़ेद संगमरमर से बना हुआ है. इस महल का निर्माण कार्य सन 1632 से सन 1653 तक चला था और ताजमहल दुनिया के 7 अजूबों में से एक माना जाता है.

वाराणसी 

पवित्र गंगा नदी के किनारे पर स्तिथ इस शहर वाराणसी हिन्दुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए एक पवित्र यात्रा स्थल है, यह दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है.  कई मायनों में वाराणसी भारत का बहुत अच्छा पहलु साबित होता है. यहाँ तीर्थयात्रा के लिए आए हुए श्रधालुओं को सुबह के समय गंगा नदी में पूजा करते देखना एक बहुत सुन्दर दृश्य है जो लाभ आपको अवश्य उठाना चाहिए.

केरला बेकवाटर्स 

करेला जो बेकवाटर्स लगून्स और लेकस की चैन है जो केरला स्टेट में अरेबियन सी कोस्ट के समान्तर ही है केरला बेकवाटर्स पानी में रहने वाले जीव जंतुओं जैसे केकड़े, मेंडक, ऊदबिलाव और कछुओं आदि का घर माना जाता है. हाउसबोट टूरिज्म बेकवाटर्स की बहुत लोकप्रिय एक्टिविटी भी है, और ऐसी जगहों को आपको कभी भी मिस नहीं करना चाहिए आपको यहाँ पर तो एक बार जरुर जाना चाहिए.

लेक पैलेस 

उदैपुर की लेक पिछोला में बना लेक पैलेस करीब 18वी सदी का एक रॉयल पैलेस है जहा पर गर्मियों में जाना चाहिए, आज के समय में यह एक पाँच सितारा होटल है जो “ताज होटल रिसॉर्ट्स एंड पैलेस” के अंडर है.  इस होटल में गेस्ट को जेटी, जो लेक के ईस्ट बैंक पर है,  से पैलेस तक बोट में ही लाया जाता है. यह होटल 1983 में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ था जब जेम्स बांड की फिल्म ओक्टोपुस्स्य में इसे दिखाया गया था.

कान्हा नेशनल पार्क 

कान्हा नेशनल पार्क एशिया का एक सुन्दर वाइल्डलाइफ रिज़र्व माना जाता है, यहाँ पर शेर को देखने के लिए यह एक श्रष्ट जगह बन गया है,  बम्बू का जंगले और सुन्दर घांस इसे और भी सुन्दर बना देते है क्युकी यह एक प्रेरणात्मक स्त्रोत है “जंगल बुक” नावेल के लिए.

हरमंदिर साहिब

अमृतसर, पंजाब में स्तिथ हरमंदिर साहिब, गोल्डन टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर सरदारों का धार्मिक स्थल है.  करीब 16वी सदी में गुरु रामदास जी ने यह गुरुद्वारा बनवाया था. 19वी सदी में महाराजा रंजित सिंह ने इस गुरूद्वारे के ऊपर की मंजिल को सोने से आवरण करवा दिया था. यह एक बहुत लोकप्रिय गुरुद्वारा है जहाँ हर दिन हजारों तीर्थयात्री आते जाते रहते है तो आपको भी एक बार वहा पर जरुर जाना चाहिए.

जैसलमेर 

राजस्थान के पश्चिमी इलाके में स्तिथ जैसलमेर एक सर्वश्रेष्ट रेगिस्तानि शहर है,  जैसलमेर पाकिस्तानी सीमा के एकदम पास में आया हुआ है. क्या आपको पता है जैसलमेर को “गोल्डन सिटी” के नाम से भी जाना जाता है.  जैसलमेर में स्तिथ जैसलमेर फोर्ट इस शहर का ताज माना जाता है.

विरूपाक्षा टेम्पल 

हम्पी में स्तिथ विरूपाक्षा के इस टेम्पल में पहले एक बहुत छोटा सा मंदिर हुआ करता था जो अब विजय्नाग्रा रूलर्स के अंडर बहुत प्राचीन हो गया है. ऐसा कहा जाता है की यह मंदिर सातवी सदी से ऐसे से चल रहा है, जिसके कारण यह अभी तक का सबसे पुराना हिन्दू टेम्पल बन गया है. इसीलिए आपको वहा पर भी एक बार जरुर जाना चाहिए.

maalaxmi