मेथी के दाने नहुत फायदेमंद होते है हमारे सेहत के लिए

मेथी के दानों का प्रयोग हम किचन में तो मसाले के रूप में तो खूब करते है लेकिन इसमें मौजूद अनेक ऐसे तत्व पाये जाते है, जो हमारे शरीर को रोग मुक्त बनाती है।

बालों के लिए

मेथी के दानों को कूट कर बुरादा बना ले और फिर इसे नारियल के तेल में उबालकर छान कर रख ले, और इस तेल से नियमित बालों पर मालिस करें। इससे आपके के बालों का झड़ना बंद हो जायेगा और झड़े हुए बाल पुनः बापस आ जायेगें।

पाचन क्रिया के लिए

एक चमच्च मेथी के दाने रात को एक गिलास पानी में भिगों दे और सुबह उठकर उस पानी को पी ले तथा साथ ही मेथी के दानों को भी चबाचबा कर खाने से, पाचन तंत्र ठीक हो जाता पेट से जुड़ी सभी बीमारियों में जैसे अल्सर, गैस, एसिडिटी, आदि रोगों में फायदा करती है।

डायबिटीज के लिए

मेथी के बीज मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं यदि एक चमच्च मेथी के बीजों को एक गिलास पानी में उबालकर उस पानी को पीने से रक्त में शुगर के लेवल को बहुत कम करती है।

हृदय के लिए

मेथी के बीजों में सभी ऐसे गुण पाये जाते है जो हृदय के रोग से बचाती है, तथा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक जैसी बड़ी बीमारियों से बचाती है। इसके लिए आप एक चमच्च मेथी के दानों को पानी में उबाले फिर उस पानी के ठंण्ड़े होने के बाद उसें एक चमच्च शहद मिलाकर पानी पीने से हृदय से सम्बन्धित सभी बीमारियों में लाभ होता है।

अगर मेथी के दानों को खाली पेट खाया जाये तो इससे कई ऐसी बीमारी जैसे जोड़ो का दर्द, पैरो का सुन्न पडना, कैंसर, अपचन, त्वचा के रोग, मासिक धर्म, आदि रोगों में फायदा करती है।

maalaxmi