विटामिन की कमी के कारण होती है थकावट, जानिए वजह

बदलती लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोग अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते है। खानपान के साथ शरीर को आराम देने की भी जरूरत होती है, जो अक्सर कई लोग नजरअंदाज कर देेते है। जिससे सेहत से जुडी कई समस्याओं शरीर में देखने का मिलती। स्व्स्थ शरीर के लिए प्रोटिन की जरूरत होती , जिससे शरीर स्वस्थ बना रहे। तो चलिए आज आपकों बताते है कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप स्वस्थ रहे सके।

 विटामिन ए आंखों से देखने के लिये अत्यंत आवश्यक होता है। साथ ही यह बीमारी से बचने के काम आता है। यह विटामिन शरीर में अनेक अंगों जैसे, स्किन, बाल, नाखून, ग्रंथि, दांत, मसूडा और हड्डी को सामान्य रूप में बनाये रखने में मदद करता है।

 जब बाल झड़ना शरू हो जाएं या रूखे हो जाएं तो समझ ले कि शरीर विटामिन ए की कमी है,लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन का उपयोग करने से गंजेपन की शिकायत हो सकती है।

विटामिन ए कमी से आंखों मे चुभन, खुजली और आंखों की पुतलियां कमजोर और आंखों की रोशनी कम होती है। कुछ व्यक्तियों को नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या भी होती है। जिससे रात के समय चीजों को देखने में परेशानी होती है। इसे अंधराता भी कहा जाता है।

हर वक्त सर्दी- जुकाम रहता है उन्हें विटामिन ए की कमी हो सकती है। थोड़ा-सा भागने, चलने, काम करने से थकावट होने का मुख्य कारण विटामिन ए की कमी हो सकती है। जिन व्यक्तियों को जल्दी थकावट हो जाती है वह विटामिन ए की कमी से पीडित हो सकते हैं। अपने आहार में विटामिन ए युक्त आहार को शामिल करना शुरू कर दें।

maalaxmi