शराब का नशा ज्यादा चढ़ जाए तो कीजिये ये विशेष उपाय.

दोस्तों के साथ पार्टी में ज़रूरत से ज्यादा शराब पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुचता है. पार्टियों में कई मौके ऐसे आते है जहां पर दोस्त ज़रूरत से जयदा शराब पिलाने की ज़िद करते है और यही ज़िद हेंगओवर को पैदा करती है. आमतौर पर हेंगओवर होने पर मन नही लगना, चक्कर आना, मितली होना, मासपेशियों में खिचाव होना जैसे लक्षण दिखाई देते है, तो आइए हम बताते है की कैसे इस समस्या को घरेलु उपचार के द्वारा दूर किया जा सकता है.
सेब और केला : हेंगओवर में फल खाने से रहत मिलती है , डॉक्टरों के मुताबिक सेब और केला हेंगओवर के समय काफी फायदेमंद है. आमतौर पर खाली पेट शराब पीने के कारण हेंगओवर होता है, केले के शेक में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से रहत होती है.
शहद : शहद आसानी से मिल जाता है और चिकत्सको के अनुसार हेंगओवर में शहद बहुत उपयोगी है. ऐसी समस्या होने पर तीन चार चम्मच सेहद ले लेना चाहिए अगर ज्यादा हेंगओवर हो तो जयदा मात्र में शहद ले सकते है.
अदरक : हेंगओवर होने पर मितली आती है इसमें अदरक बहुत फायदेमंद होता है. जब भी आपको ऐसी समस्या हो तो अदरक के 2 से 4 टुकड़े चबा ले ऐसा नही कर पाते हो तो अदरक की चाय पीना भी राहत देगा.
पिपरमेंट : पुदीने की तरह दिखाई देने वाल यह भी बहुत फायदेमंद है. इसके पत्तो को चबाना या इसकी चाय पीने से हेंगओवर से निजात मिलती है.
नींबू : नींबू का रास या नींबू की चाय हेंगओवर होने पर सामान्य उपचार है. नींबू पेट से अनचाहे तत्वों को भी दूर करता है. जयदा मात्र में शराब पीने के बाद फ्रेश पानी में नींबू मिलाकर पीने से शुगर भी कंट्रोल रहता है.

maalaxmi