शरीर में हो जाए आयरन की कमी, तो ऐसे करें दूर

शरीर में खून की कमी होना जो की एनीमिया जैसे रोग को जन्म देता हैं। इस दौरान शरीर में लाल रक्त कणिकाओ की बेहद कमी आ जाती हैं और शरीर में कमजोरी और दर्द महसूस होता हैं। इसे यह भी कहा जाता हैं की शरीर में हेमोग्लोविन की कमी हैं। आयरन की कमी दूर करने के लिए बाज़ार में बहुत सारे उत्पाद हैं लेकिन इसके लिए घरेलू नुस्खे बहुत फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं आयरन की कमी होने पर किन चीजो का सेवन करे।

पालक: पालक में विटामिन A , B9 और E , कैल्शियम और फाइबर और साथ में भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं इसीलिए यह बहुत फायदेमंद होती हैं। रोजाना एक गिलास पालक के रस का सेवन करे और पालक की सब्जी का सेवन करे जिससे आयरन की कमी दूर होगी। इसके अलावा आप पालक को अच्छे से धो के उसे कच्चा ही चबा सकते हैं या उसके छोटे छोटे टुकड़े करके इसका सेवन सलाद के साथ कर सकते हैं।

नीम्बू: रोजाना एक गिलास पानी में एक नीम्बू निचोड़ ले और उसमे एक चम्मच शहद मिला ले और रोज एक गिलास इसका सेवन करे जिससे खून बढेगा और आयरन की कमी दूर होगी।

अंगूर: अंगूर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। आप रोजाना नाश्ते में या फिर शाम के समय आठ से दस अंगूरों का सेवन करे। जिससे आपके शरीर से आयरन की कमी दूर होगी और इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी।

सरसों का साग: सरसों का साग शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता हैं और ब्लड की मात्रा को भी बढाता हैं। जिससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती हैं। सरसों का साग का सेवन एक हफ्ते में कम से कम तीन बार करे जिससे शरीर में भरपूर मात्रा में आयरन आएगा और पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

अंकुरित दाले: अंकुरित दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और लोह तत्व पायें जाते हैं जो की आयरन की कमी को दूर करती हैं। रोजाना कम से कम एक प्लेट अंकुरित दालो का सेवन करे जिससे आपके आयरन की मात्रा में वृद्धी होगी और समस्या दूर होगी।

maalaxmi