सर्दियों में इन 4 परेशानियों के लिए वरदान है सरसों तेल

सरसों के तेल की कुछ बूंदे सर्दियों में आपकी स्किन और बालों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. इसकी मदद से आप इस मौसम में होने वाली कई स्किन और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम को खत्म कर अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं. तो आप भी जानिए कैसे करें सर्दियों में सरसों तेल का इस्तेमाल.

फटी एड़ियां


इसके लिए आपको वैक्स की भी ज़रूरत है. सोने से पहले थोड़े पैराफिन वैक्स लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में सरसों तेल मिलाएं. अगर आपके पास पैराफिन वैक्स नहीं है, तो एक कैंडल को क्रश कर पेस्ट तैयार करें. अब पहले पैरों को गुनगुने पानी में 5 मिनट डुबोकर रखें और फिर एड़ियों को अच्छी तरह रगड़कर पोंछ लें. इसके बाद ये पेस्ट इनपर लगाएं और मोजा पहनकर सो जाएं. सुबह इसे धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

ड्राय हेयर


इस मौसम में ड्राय हेयर की परेशानी काफी ज़्यादा होती है. इससे बचने के लिए आप सरसों तेल की मदद लें. इससे आपके बाल ना सिर्फ सॉफ्ट बनेंगे, बल्कि शाइनी, घने और मजबूत भी बनेंगे. साथ ही सफेद बाल और डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म होगी. इसके लिए हफ्ते में दो बार सोने से पहले इसे हल्का गुनगुना कर स्कैल्प की मसाज करें. सुबह धो लें. ध्यान रखें कि ये थोड़ा थीक होता है इसलिए बालों को अच्छी तरह शैम्पू ज़रूर करें.

फटे होंठ


एक और परेशानी जो इस मौसम में सबसे ज़्यादा होती है, वो है . चाहे आप कितने भी महंगे लिप बाम क्यों ना इस्तेमाल कर लें, लेकिन ये परेशानी पूरी तरह नहीं जाती है और कुछ ही घंटों बाद होंठ रूखे हो जाते हैं. इससे बचने के लिए रोज़ रात में सोने से पहले अपने बेली बटन में सरसों तेल कीकुछ बूंद अच्छी तरह डालें. इसके साथ ही, होंठों पर इसकी पतली सी लेयर भी अप्लाई करें.

ड्राय स्किन


ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नमी चुराकर इसे ड्राय कर देती हैं. ऐसे में सिर्फ बॉडी लोशन काफी नहीं होता है. इस परेशानी से बचने और अपनी स्किन को सॉफ्ट-स्मूद बनाए के लिए सरसों तेल की कुछ बूंदे काफी हैं. इसमें मौजूद विटामिन E फ्री रेडिकल्स डैमेज से भी बचाती है. सोने से पहले इसकी एक पतली लेयर हाथ-पैर पर लगाएं और सुबह नहाते वक्त अच्छी तरह धो लें. आप चाहे तो रात की जगह इसका इस्तेमाल नहाने से पहले भी कर सकती हैं.

maalaxmi