सिर्फ आधा नींबू दूर कर सकता है आपकी ये समस्याए!


नींबू के गुणों से तो आप परिचित ही होंगे। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आजकल लोगों की बदलती खान-पान की आदत की वजह से उन्हें शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। खान पान में हुए तेजी से बदलाव के कारण आजकल ज्यादातर लोगों को बालों की समस्या है। आप अपने घर पर ही आसानी से दूर कर सकते हैं, इसके साथ ही कई अन्य परेशानियों से भी मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ आधे नींबू का इस्तेमाल करने की जरुरत है।

आपको बता दें कि नींबू का इस्तेमाल सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे है सिर्फ आधे नींबू के इस्तेमाल से दूर होने वाली समस्याओं के बारे में। तो आइए जानते है..

बालों का झड़ना 


आधे नींबू के रस में थोड़ा प्याज का रस मिलाएं और बालों और जड़ों की मसाज अच्छे से करें। ऐसा आप सप्ताह में 3-4 बार करें। कुछ ही महीनों में बालों का झड़ना पूरी तरह से रुक जायेगा।

चेहरे पर मुंहासे 


चेहरे पर मुंहासे खूबसूरती को खराब कर देते हैं। मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आधे नींबू के रस को शहद के साथ मिलाकार अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें। ऐसा करने से सभी मुंहासे दूर हो जायेंगे।

डैंड्रफ की समस्या 


यदि आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो चिंता करना छोड़कर आधे नींबू और नारियल तेल को मिलाकर उसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगायें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी।

सर्दी-खांसी की समस्या 


अगर आप काफी समय से सर्दी-खांसी की समस्या से पीड़ित हैं तो एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिलती है।

चेहरे की झुर्रियां


आधे नींबू के रस में नीम की पत्तियों का रस मिलकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 बार करें।

maalaxmi