सुबह खाली पेट पीजिए पानी, ये हैं जबरदस्‍त फायदे

हमारा शरीर 70% पानी से ही बना हुआ है इसलिये पानी शरीर को ठीक से चलाने के लिये काफी हद तक जिम्‍मेदार है। इसके लिए आपको सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीना होगा जिसके अनेकों फायदे आपके शरीर को मिलते हैं। अगर आप अपनी बीमारियों को जड से खत्म करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठ कर ढेर सारा पानी पीजिए। खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी गंदगी तो दूर होती ही है साथ में और खून भी शुद्ध होता है जिससे आपका शरीर बीमारी मुक्त रहता है।

अपलने शरीर को लेकर, बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये आपको सुबह उठते ही तुरंत 5-6 गिलास पानी पीना चाहिये। ध्यान रखें, पानी पीने के 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। तो आइए बताते हैं आपको कि सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या-क्या फायदे आपको हो सकते हैं।

त्‍वचा की चमक बढाए

पानी का लगातार सेवन आपके खून से घातक तत्‍वों को बाहर निकाल देता है जिससे आपकी त्‍वचा पहले से भी ज्यादा चमकदार बनती है।

नई कोशिका बनाए

सुबह की शुरुआत पानी से करना हमेशा उचित है क्योंकि इससे मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

मोटापा कम करे

अगर आपको जल्‍दी से अपना वेट कम करना हैं तो खुश रहिए और पानी का सेवन करते रहिए। सुबह-सुबह ठंडे पानी का सेवन आपके शरीर के मैटाबॉलिज्‍म को 24% तक बढ़ा देता है।

खाने से पहले पानी

सुबह कुछ भी खाने से पहले पेट भरकर पानी पीजिए। इससे आप पेट अच्‍छी तरह से साफ हो जाएगा। इसके बाद ही आपका शरीर पोषक तत्‍व को आसानी से ग्रहण कर पाएगा।

बीमारियां करे दूर

पानी पीते रहने से गले की सभी बीमारी, कैंसर, आंखों की बीमारी, डायरियां, किड़नी, टीबी, गठिया, सिरदर्द और तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी औऱ आप स्वस्थ रहेंगे।

maalaxmi