Wednesday, June 29

सुबह-सुबह करें बस एक काम, कभी नहीं होगा कैंसर, डायबिटीज और डिप्रेशन

[ad_1]

आज के वर्तमान समय में कैंसर, डायबिटीज और डिप्रेशन की परेशानी तेजी के साथ फ़ैल रही हैं। जो लोगों के लिए एक चिंता का विषय हैं। इससे इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और इंसान आर्थिक रूप से भी कमजोर हो जाता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे एक ऐसे काम के बारे में जो काम अगर आप रोजाना करते हैं तो इससे आपको कैंसर, डायबिटीज और डिप्रेशन की बीमारी नहीं होगी। साथ ही साथ आपका शरीर सेहतमंद रहेगा।

मेडिटेशन। 

कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ हैं की सुबह-सुबह मेडिटेशन करने से कैंसर, डायबिटीज और डिप्रेशन की बीमारी दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ इससे इंसान का शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं।

मेडिटेशन करने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन का संचार सही तरीकों से होता हैं। जिससे शरीर में कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता हैं। जिसके कारण कैंसर की बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। इसलिए सभी लोगों को मेडिटेशन करता हैं।

इससे डायबिटीज भी कंट्रोल रहता हैं तथा शरीर में डायबिटीज की परेशानी नहीं होती हैं। साथ ही साथ शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता हैं।

अगर आप रोजाना सुबह-सुबह मेडिटेशन करते हैं तो इससे ब्रेन सेल्स मजबूत होते हैं तथा ब्रेन की कार्य प्रणाली अच्छी रहती हैं। इससे ब्रेन का स्ट्रेस लेवल कम जाता हैं। साथ ही साथ इंसान को तनाव और डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं। इसलिए सभी व्यक्ति को ये काम करनी चाहिए। ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं।