सेक्स करने के बाद ये पाँच काम करना नहीं भूलें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुक़सान

[ad_1]

एक बेहतर सेक्स लाइफ़ दंपति के समग्र मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए ज़रूरी है। अक्सर कई लोग लंबे समय से पार्टनर के साथ यौन संबंध बना रहे होते हैं, उसके बाद भी वो कई ऐसी गलतियाँ करते हैं, जिनकी वजह से उन्हें बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम यहाँ आपको पाँच ऐसे काम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेक्स करने के बाद हर पुरुष और महिला को करने चाहिए।

सेक्स के तुरंत बाद वॉशरूम जाना और पेशाब करना 

सेक्स करने के बाद अक्सर थकान और आलस होती है, लेकिन उसे त्यागकर महिलाओं और पुरुषों दोनों को तुरंत वॉशरूम जाना चाहिए। ख़ासतौर से महिलाओं के लिए यह बहुत ज़रूरी होता है। ऐसा करने से वो सभी बैक्टीरिया और किटाणु बाहर निकल जाते हैं, जो आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे महिलाओं में UTI का ख़तरा भी काफ़ी कम हो जाता है। इससे गर्भवती होने की संभावना भी थोड़ी कम हो जाती है।

प्राइवेट पार्ट की सफ़ाई 

महिला हो या पुरुष दोनों को सेक्स के तुरंत बाद वॉशरूम जाना चाहिए और दोनों को अपने-अपने जेनिटल पार्ट्स की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। हालाँकि, सफाई करते समय महिलाएँ कुछ बातों का ध्यान रखें। भूलकर भी वजाइना को कभी वेट वाइप से साफ़ न करें। वजाइना काफी संवेदनशील होती है, इसलिए ऐसा करने से खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।

सेक्स करने के बाद नहाना 

सेक्स करने के बाद अगर अच्छे से गुनगुने पानी का शॉवर लिया जाए, तो बेहतरीन नींद आती है और स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स के दौरान पसीना निकलता है और यही पसीना संक्रमण की वजह बनता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप और आपका पार्टनर संक्रमण से बचे रहें तो सेक्स के बाद शॉवर ज़रूर लें। हालाँकि, सेक्स के बाद शरीर गर्म रहता है इसलिए ठंडे पानी से न नहाएं।

सेक्स करने के बाद बिना कपड़ों के सोना 

सेक्स के बाद कई लोगों को थकान होती है। इस वजह से ज़्यादातर लोग वही कपड़े पहनकर सो जाते हैं, जबकि ऐसा करना गलत है। दरअसल, सेक्स के दौरान शरीर से बहुत ज़्यादा पसीना निकलता है। ऐसे में जब पसीनों से भरा शरीर कपड़ों के संपर्क में आता है, तो संक्रमण होने का ख़तरा रहता है। इसलिए यही सलाह दी जाती है कि सेक्स के बाद अगर आप शॉवर नहीं ले रहे हैं, तो बिना कपड़ों के सोएँ।

maalaxmi