हरी धनिया के फायदे

धनिया सर्दियों में हर जगह आसानी से मिल जाता है। इसके पत्ते खाने का स्वाद बढ़ा देते है। इसके बीजो का उपयोग हम गर्म मसाले के रूप में करते है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए, सी की मात्रा आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। और धनिया गैस, दस्त, पानी की कमी, सर्दी-खांसी, चक्कर आना जैसी समस्याएं आदि। धनिया इन सभी रोगो से लड़ने में हमारी मदद करता है और हमारी रक्त कोशिकाओं को साफ़ करता है। आईये जानते है कि किस प्रकार धनिया है गुणकारी और हमारे स्वास्थय के लिए कितना फायदेमंद है।

धनिया है गुणकारी गैस से छुटकारा दिलाने में :-

अधिक तला खाना या अधिक मसाले वाला खाना खाने से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में आप हरा धनिया, चटनी या सलाद के रूप में सेवन करे। ऐसा करने से गैस की समस्या ख़त्म हो जाएगी और दस्त में भी आपको राहत मिलेगी। धनिये का सेवन सेन्धा नमक के साथ करने से पेट की गैस की समस्या से स्थाई रूप से छुटकारा मिलता है ।

धनिया है गुणकारी पेशाब की समस्या से मुक्ति पाने के लिये :-

आपने देखा होगा लोग गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में बहुत कम पानी पीते है। जिसके फलस्वरूप पेशाब की समस्या उत्पन्न होती है। जिसमे पेशाब रुक-रुक के आता है। जिससे पेशाब नलिका में इन्फेक्शन का खतरा होता है। ऐसे में हरे धनिया का सेवन पेशाब की समस्या से मुक्ति दिलाता है और किडनी को भी साफ़ करने में मदद करता है।

धनिया है गुणकारी त्वचा को निखारने में :-

धनिये की हरी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर नीम्बू के रस की कुछ बूँदों के साथ मिलाकर फेसपैक लगाने से त्वचा का रंग निखरता है । इस पैक को जरूरी नही कि चेहरे पर ही प्रयोग किया जाये बल्कि इसको पूरे शरीर पर कही पर भी लगाया जा सकता है ।

maalaxmi