हर दर्द का इलाज इस तरीके से करें

 Lifestyle Desk – आज के समय में बहुत लोगों में दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है. ज्यादातर लोगों में घुटनों का दर्द, कमर दर्द और गर्दन का दर्द देखने को मिलता है. इस समस्या से बड़े बुजुर्गों के साथ-साथ नवयुवक भी परेशान हैं. ऐसी समस्याएं ज्यादातर 40 वर्ष से ज्यादा के लोगों में देखने को मिलता है. आज हम आपको ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिसकी वजह से आप सभी प्रकार की दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय-
एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जिसमें कई रोगों को दूर करने की शक्ति होती है. एलोवेरा को उच्च कोटि का औषधीय पौधा भी कहा जाता है. जो लोग दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें प्रतिदिन सुबह और शाम को खाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति का पेट पूरी तरह साफ़ होगा और शरीर में हो रहे दर्द के कारण को दूर करेगा.
सेब सिरका

लोगों में दर्द का मुख्य कारण उनके शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना होता है. शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने से व्यक्ति को कई जगहों पर दर्द के साथ साथ सूजन की भी शिकायतें होती हैं, जो बाद में आर्थराइटिस का कारण बनता है.
ऐसे लोगों को प्रतिदिन 15 से 20 दिनों तक सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए. सेब का सिरका यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर देता है और व्यक्ति को दर्द से राहत दिलाता है.

maalaxmi